Heat Stroke In Ballia : यूपी में हीट वेव का बरप रहा कहर, 72 घण्टे में 56 मौतें, लू को लेकर यलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1742618

Heat Stroke In Ballia : यूपी में हीट वेव का बरप रहा कहर, 72 घण्टे में 56 मौतें, लू को लेकर यलो अलर्ट जारी

Heat Stroke In Ballia : बलिया में हीट वेव से मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग है जिनके अन्य बीमारियों से ग्रसित होने की भी संभावना हैं. ऐसी भी संभावना है कि हीटवेव की वजह से ही उनके बॉडी ऑर्गन फेल हो गए हो जिससे उनकी मौत हो रही हैं.

Heat Stroke In UP (फाइल फोटो)

मनोज चतुर्वेदी/बलिया : बलिया में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है. वहीं जिला अस्पताल में हीटवेव की वजह से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है. यहां पर 15 जून को 23 मौतें हुईं और 16 जून को 21 जबकि 17 जून को यहां पर 11 मौतों का आंकड़ा दर्ज हुआ. हालांकि, मरने वालों में ज्यादातर संख्या बुजुर्गों की है जो अलग-अलग तरह की बीमारियों से ग्रसित होना हैं. संभावना ये भी है कि हीटवेव के कारण उनके बॉडी ऑर्गन फेल हो गए हो जिससे उनकी मौत हो रही हैं. 

सामान्य से ज्यादा तापमान
हालांकि बलिया जिला चिकित्सालय के पूर्व श्री नस्त दिवाकर सिंह की तैनाती अब आजमगढ़ में हो गई है और नए सीएमएस एस के यादव ने कार्यभार संभाल लिया है. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र का 10 मार्च 2023 को भेजा गया एक पत्र भी सुर्खियों में है. दरअसल, इस पत्र में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को लेकर कई तरह के निर्देश दिए गए थे. पत्र में साफ लिखा गया है कि 2023 में देश के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से ज्यादा तापमान रह सकता है. 

हीटवेव से बचाव हेतु उपाय
लिहाजा ऐसी स्थिति में कई जनपदों में वेक्टर जनित और जल जनित रोगों के आउटब्रेक्स ज्यादा होने की संभावना है. जिसे लेकर साफ दिशा निर्देश दिए गए थे कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जनमानस के लिए शुद्ध एवं पेयजल की व्यवस्था करना, गर्मी से बचाव हेतु सेल्टर्स की व्यवस्था करना, व्यस्त स्थानों पर मौसम के पूर्वानुमान और तापमान का डिस्प्ले लगाना ईश्वर से बचाव हेतु उपायों का जनमानस में प्रचार करना, विद्यालयों में हीटवेव से बचाव हेतु उपायों का जनमानस में व्यापक प्रचार प्रसार करना था. 

येलो अलर्ट जारी
आम लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए माइक्रो लेवल पर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी भी करनी थी लेकिन बलिया में जिस तरीके से हीटवेव और हीटस्ट्रोक की वजह से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है और जिला प्रशासन महज खानापूर्ति के नाम पर 17 जून को येलो अलर्ट जारी करता है, ऐसे में यह साफ पता चलता है कि हीटवेव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरीके से तैयार नहीं था.

अयोध्या में भी भीषण गर्मी 
वहीं अयोध्या में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर दिखाई दे रहा है. हीट स्ट्रोक का कहर स्थानीय लोगों ही नहीं दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु के साथ ही ड्यूटी पर तैनात अधिकारी व पुलिस कर्मियों के लिए भी कहर बनकर गिर रहा है. अयोध्या में भीषण गर्मी के कारण बीते शनिवार की देर शाम यातायात पुलिस का एक उपनिरीक्षक विनोद कुमार अचानक लड़खड़ा कर गिर पड़ा. जिला अस्पताल में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई. वहीं पुलिस लाइन में तैनात एक सिपाही को बेहोशी की हालत में भर्ती कराए जाने के बाद उपचार किया जा रहा है. 

देवरिया के थे यातायात उपनिरीक्षक 
अयोध्या में टीएसआई के पद पर तैनात मूल रूप से देवरिया जनपद के रुद्रपुर कोतवाली क्षेत्र स्थित बरियाचक निवासी लगभग 50 वर्षीय विनोद कुमार सोनकर की ड्यूटी शनिवार को रामनगरी में यातायात व्यवस्था की निगरानी में लगी थी. देर शाम ड्यूटी के दौरान ही वह अचानक लड़खड़ाकर गिर पड़ा. जिसके चलते मुंह और नाक पर चोट आई. ड्यूटी पर मौजूद सहयोगी कर्मियों ने उसे तत्काल जिला अस्पताल भेज दिया. हालत गंभीर होने के कारण सिटी स्कैन कराने की तैयारी थी कि तभी पता चला कि  यातायात उपनिरीक्षक की मृत्यु हो गई है. 

और पढ़ें- Jaya Kishori : जया किशोरी पिता के साथ शेयर करती हैं ऐसी बॉन्डिंग, बेटी के हर शौक और सपने के साथ रहते खड़ा

और पढ़ें- Father's Day 2023: फादर्स डे के मौके पर अपने प्यारे पापा को ऐसे करें Pamper, सेलीब्रेशन के ये आइडियाज बना देंगे दिन

Karan Deol Sangeet: दादा धर्मेंद्र ने पोते की संगीत में किया 'जट यमला पगला' पर डांस, महफ़िल में लगाया चार चांद

Trending news