Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में गलती से भी ना करें इन चीजों का सेवन, मां के क्रोध से भंग हो जाएगी घर की सुख-शांति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1602746

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में गलती से भी ना करें इन चीजों का सेवन, मां के क्रोध से भंग हो जाएगी घर की सुख-शांति

Chaitra Navratri 2023: मार्च में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि में भक्त मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की आराधना करते हैं और व्रत रखते हैं. ऐसे में व्रत के दौरान कई चीजें वर्जित मानी गई हैं. तो आइये जानते हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

CHAITRA NAVRATRI 2023

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत होती है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में सच्चे मन से मां दुर्गा (Maa Durga) की पूजा-आराधना करने से भक्तों पर विशेष कृपा बरसती है. कई लोग आदि शक्ति को खुश करने के लिए नवरात्रि में 9 दिनों (Navratri Fasting Rules) तक व्रत रखते हैं. व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम होता है. दरअसल, मार्च-अप्रैल और अक्टूबर-नवंबर के दौरान हर साल नवरात्रि का पर्व आता है. यह ऐसा समय होता है, जब मौसम में बदलाव होता है. जिसके चलते हमारी इम्युनिटी पर असर पड़ता है. ऐसे में अगर व्रत के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नौ दिनों के दौरान अगर हम कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. आइये जानते हैं कि नवरात्रि में किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.  

इन चीजों से करें परहेज
अगर आप भी नौ दिनों का उपवास रखते हैं तो कुछ खानपान की चीजों का परहेज करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि इस नवरात्रि समेत मार्च-अप्रैल के महीने में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

1. अनाज
नवरात्रि के दौरान हो सके तो अनाज से दूरी बनाकर रखें. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमे गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा प्रमुख रूप से शामिल है. 

2. नॉन वेज और शराब 
नवरात्रि के नौ दिनों में शराब, नॉन वेज और अंडे का सेवन करना वर्जित है. धर्म शास्त्रों में इसका सेवन पाप माना गया है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो इन सारी चीजों से दूरी बनाकर 9 दिनों में शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है. 

3. सफेद नमक 
नवरात्रि के नौ दिनों में सफेद नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. व्रत में सेंधा नमक ही खाया जाता है. दरअसल, सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेहद लाभदायक होता है. ऐसे में उपवास के दौरान सेंधा नमक का ही सेवन करें.

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानें घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त, रामनवमी की तारीख और नौ दिनों का पूरा कैलेंडर

4. सब्जियां
नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खाई जा सकती हैं, लेकिन कुछ सब्जियां व्रत में खानी वर्जित हैं. जैसे लहसुन और प्याज. नौ दिन तक लोग लौकी, कद्दू, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

5. रिफायंड और सरसों का तेल
आजकल ज्यादातर लोग खाना बनाने में रिफाइंड और सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नवरात्रि के दौरान इन दोनों ही तेल का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी जगह आप फलाहार बनाने के लिए शुद्ध देशी घी या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. मसाले 
नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों से भी परहेज किया जाता है, जिसमें हल्दी और गरम मसाला शामिल हैं. जो लोग व्रत रहते हैं उनको मसालों से परहेज करना चाहिए.

7. इन चीजों से भी बनाएं दूरी
नौ दिनों तक किसी भी प्रकार की फलियां और दालों (तुअर, चना, मूंग, छोले, राजमा, बींस) के सेवन की अनुमति नहीं होती है. चावल भी नहीं खाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा और किस पर होगी विदाई, जानिए सवारी के संकेत

8. फास्ट फूड 
नवरात्रि के दौरान फास्ट फूड (फ्रेंच फ्राइस), डिब्बाबंद भोजन (केन फूड और फ्रूट) और प्याज या लहसुन से तैयार खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित ये सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zee upuk इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के नौ दिन पहनें अलग-अलग रंग के कपड़े, मां आदिशक्ति होंगी प्रसन्न, पूजा-पाठ का मिलेगा दोगुना फल

यह भी देखें- WATCH: 6 से 12 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news