Gk Questions: सांप को लेकर कई सारे भ्रम फैले हैं, एक भ्रांति तो यही है कि सांप की आंखें नहीं होती हैं लेकिन क्या आपको सापों के इस सच का पता है कि सांपों की आंखें उनके सिर के ऊपरी भाग में होती हैं. सरीसृप विशेषज्ञों के अनुसार सांप और दूसरे जानवरों की आंखों में कई सारे फर्क मौजूद होते हैं. सांपों की प्रजाति पर निर्भर है कि वो कितना अच्छे से देख सकता है. इससे यह भी तय होता है कि साप कितना सतर्क है. जो सांप दिन में शिकार करे उनकी दृष्टि बहुत अच्छी होती है. उदाहरण के लिए- कोबरा या किंग कोबरा. सांप की आंखों में छड़ व शंकु कोशिकाएं होती हैं जिससे वो दो डाइमेंशनल रंग देख पाता है यानी नीला और हरा देख पाता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किंग कोबरा और इंडियन कोबरा
किंग कोबरा और इंडियन कोबरा, ये सांप की ऐसी प्रजाति हैं जिनकी आंखें बहुत तेज होती हैं. nationalzoo.si.edu की एक रिपोर्ट के अनुसार सांप की ये दोनों प्रजातियां करीब 330 फीट (100 मीटर) दूर चल रहे व्यक्ति को देख सकने में सक्षम हैं. हालांकि सांप (Snakes) की ऐसा ज्यादातर प्रजातियां होती है जिनकी आंगे बहुत कम दूरी तक ही देख सकती है. दरअसल, इस कारण ही ऐसे सांप जीभ मारकर अपने आस-पास का अंदाजा लगाते हैं और शायद यही कारण है कि ऐसी भ्रम फैली कि सांप देख नहीं सकते हैं. कम नजर वाले सांप जीभ बाहर निकालकर महसूस करने की कोशिश करते हैं कि उनके आसपास कोई जानवर, शिकार तो नहीं है.


और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 


और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं


सांप की करैत प्रजाति 
एक्सपर्ट्स की मानें तो सांप की कई प्रजातियां रात में शिकार करती हैं क्योंकि उन्हें दिन में सूरज की रोशनी की अपेक्षा रात में ज्यादा अच्छे से दिखाई देता है. भारत में पाया जाने वाला कॉमन करैत ऐसी ही एक प्रजाती है जो रात में शिकार के लिए निकलते हैं. कई बार इंसान के बिस्तर में ऐसे सांप घुसकर कर डंक मारते हैं.


और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जिसकी कीमत जान हैरान हो जाएंगे


और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध 


और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य


और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?