GK Quiz: कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जिसकी कीमत जान हैरान हो जाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2401747

GK Quiz: कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जिसकी कीमत जान हैरान हो जाएंगे

GK Quiz: 2492 कैरेट का बेशकीमती हीरा बोत्सवाना में मिला जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है. इस हीरे का अभी नाम नहीं रखा गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कौन सा है.

GK quiz

Gk Questions: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्सवाना में Diamond) पाया गया जोकि कोल्ड ड्रिंक की केन जितना बड़ा बताया जा रहा है. कारोवे डायमंड माइन (Karowe Diamond Mine) से कनाडा की कंपनी लुकारा डायमंड ने इस हीरे को निकाला है. 2492 कैरेट का यह हीरा अनुमानित रूप से 40 मिलियन डॉलर (355 करोड़ रुपये) से ज्यादा की कीमत का होगा. लेकिन क्या आप जाने हैं कि इस बेसकीमती हीरे की खोज से लगभग एक दशक पहले दुनिया का सबसे बड़ा हीरा मिला था. आइए इस बारे में जानते हैं. 

कलिनन डायमंड के बारे में 
दुनिया के सबसे बड़े हीरे का नाम है कलिनन डायमंड (Cullinan Diamond) जो साल 1905 में पाया गया था. इसे दक्षिण अफ्रीका की खदान से निकाला गया. यह हीरा 3106 कैरेट का था व 400 मिलियन डॉलर से ज्यादा इसकी कीमत आंकी गई. सर थॉमस कलिनन (Thomas Cullinan) की माइनिंग कंपनी ने कलिनन डायमंड को ढूंढा था. यही कारण है कि उन्हीं के नाम पर इसका नाम रख दिया गया. 

हीरे तो नहीं टूटा बल्कि चाकू टूट गया
कलिनन डायमंड कितना बड़ा था, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि यह भारत की गोलकुंडा खदान से निकाले गए बेशकीमती कोहिनूर हीरे से 31 गुना ज्यादा बड़ा था. कोहिनूर हीरा (Kohinoor Diamond) बस105.6 कैरेट का था. सर थॉमस कलिनन (Thomas Cullinan) ने (Cullinan Diamond) को ब्रिटेन के तत्कालीन राजा किंग एडवर्ड (सप्तम) को कलिनन डायमंड गिफ्ट किया और इसे एम्सटर्डम लेकर गए,जहां पर हीरे को तराशने की जिम्मेदारी तब जौहरी जोसेफ ऐश्चर (Joseph Asscher) को दी गई, तब वे काफी प्रसिद्ध थे. रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी जानकारी पर गौर करें तो जोसेफ ऐश्चर ने इस हीरे को  जब काटना शुरू किया तो पहले ही दिन हीरे तो नहीं टूटा बल्कि चाकू टूट गया.

बेशकीमती कलिनन डायमंड
नीले और सफेद रंग के बेशकीमती कलिनन डायमंड को काटने, तराशने व पॉलिश करने में 8 महीने के करीब समय लगा. इस हीरे के 9 बड़े टुकटे हुए व 97 छोटे-छोटे टुकड़े. हीरे के सबसे बड़ा टुकड़े को ब्रिटेन के राजा के राजदंड में जड़ दिया गया है और ब्रिटेन के राज परिवार के इंपीरियल स्टेट क्राउन में दूसरा सबसे बड़ा टुकड़ा जड़ा गया है. हीरे के बाकी टुकड़े भी राज परिवार में ही है.

और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध 

और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

और पढ़ें- GK Quiz: 'बाप न मारेन फड़की, बेटवा तीरनदास' कहावत सुनी तो होगी, पर क्या जानते हैं इसका मतलब, पुरखों से जुड़ी है रोचक कहानी

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

Trending news