GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2359030

GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

GK Quiz: सांप को देखते ही मन में दर भर जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सांपों को किन किन जानवरों और पक्षियों से डर लगता है. सांप कई दूसरे जानवरों और पक्षियों के देखते ही देखते भोजन बन जाते हैं. आइए उन जानवरों और पक्षियों के बारे में जानें जो सांप (Snake Facts) खाते हैं.

Snake Facts

Gk Questions: नेवले और सांप की दुश्मनी तो जग जाहिर है, इनकी दुश्मनी प्रकृति ने ही की है. सांप नेवलों के लिए भोजन है लेकिन फिर भी सांपों का शिकार सिर्फ वो अपने भोजन के लिए ही करता है. पहले खुद को सांप के हमले से नेवला बचाते हैं और अपने बच्चों को भी सांप से बचाता है. इसके लिए वो सांप पर बार बार हमला करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेवलों के अलावा भी कई ऐसे जीव हैं तो सांप के जानी दुश्मन हैं. 

ये हैं सांप के दुश्मन 
जी हां जंगली सूअर, रैकून, लोमड़ी, कोयोट इन सभी का स्वादिष्ट भोजन और कोई नहीं सांप ही है. सांप पर हमलाकर पहले तो ये उसे मौत के घाट उतारते है और फिर खा जाते हैं. हालांकि ये बात बी सच है कि छोटे सांपों के लिए बड़े सांप ही घातक साबित होते हैं. और उन्हें अपना भोजन बना लेते हैं. सांप दूसरी प्रजाति के सांपों से भय खाते हैं. कह सकते हैं कि सांप ही सांप के दुश्मन होते हैं. लेकिन आइए उन जानवरों के बारे में जान लेते हैं जो सांपों को मारकर बड़ें चाव से उन्हें खा जाते हैं. 

सांपों के माहिर शिकारी 
अफ्रीकन बुलफ्रॉग जोकि सांपों का शिकार करता है. यह मेंढक सिर्फ और सिर्फ अफ्रीका में होता है और बहुत ही जहरीले होता है. 
बाज की कई प्रजातियों में से एक लाल पूंछ वाले बाज को चिकनहॉक के नाम से जाने जाते हैं उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं. ये बाज सांपों को खाकर ही जीवीत रहते हैं. 
बड़े आकार और नीले-भूरे पंखों वाला एक पक्षी है जिसका नाम है ग्रेट ब्लू हेरोन जोकि उत्तरी अमेरिका के द्वीपों में होता है. मछली भी यह चाव से खाता है लेकिन सांपों के यह माहिर शिकारी होता है. 

सांप पर ऊपर से झपट्टा
अफ्रीका में सेक्रेटरी बर्ड पाई जाती है जो सांपों का शिकार करती हैं. ये अपने शरीर के वजन से लगभग 5 गुना ज्‍यादा ताकत का इस्‍तेमाल शिकार के दौरान करते हैं. जिससे सांप बच नहीं पाता है.
लॉफ‍िंग फॉल्‍कन जोकि अमेरिका में पाया जाने वाला जीव है वह भी सांप का श‍िकार करता है. इसके लिए वह सांप पर ऊपर से झपट्टा मारते हैं. तेज चोंच से सीधे सांप के स‍िर को काटते हैं और फिर मारकर खा जाते हैं. 
अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ब्राउन स्‍नेक ईगल हैं जोकि बड़े और विषैले सांपों को खा जाते हैं. ये एडर, कोबरा और ब्लैक मांबा का अपना शिकार बनाती हैं.

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

Trending news