Gk Questions: हमसे कई बार कुछ ऐसा सुना होगा जिससे हम हैरानी से भर जाते हैं. कुछ ऐसे सवाल जिसके जवाब जाने बिना सुकून ही न आता हो और जो जवाब सुन लिया तो हमारा माथा ही चकरा जाए. एक ऐसा ही एक सवाल है जो इंटरनेट की दुनिया में खुब चलता है. सीधे सवाल पर जाने से पहले, एक सवाल और है कि क्या दुनिया में ऐसा भी कोई जानवर हो सकता है या ऐसा कोई जीव हो सकता है जो पानी पीते ही मर जाए. सवाल सुनकर माथा चकरा गया न? तो चलिए अब सीधे सवाल पर आते हैं तो ये बताइए कि कौन सा जानवर पानी पीने से मर जाता है? दरअसल, इस सवाल में 99 फीसदी लोग फंस जाते हैं. आइए इसका जवाब जानें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंगारू चूहों का जीवन 
आपको कई कई बार लगेगा कि आप बहुत सी चीजों के बारे में जान चुके है लेकिन जब आप कुछ जानने-समझने निकलेंगे तो लगेगा कितना कुछ जानने के लिए बाकी है. ऐसी ही एक अद्भुत जानकारी हालिस करते हैं. सोचिए कि क्या कोई ऐसा जानवर है जो बिना पानी पिए जीवित रहे. हैरानी की बात तो ये है कि चूहों की एक प्रजाति ऐसी है जो पानी पीने से मर जाते हैं. ये जीव अपने जीवन में पानी एक बार भी नहीं पीते हैं. पानी पीना उसकी मौत का कारण बन सकता है. कितनी हैरानी की बात है कि हम बिना पानी के जी नहीं सकते हैं लेकिन कंगारू चूहा अपने जीवन में एक बार भी पानी पी नहीं सकता है. यह प्रजाति उत्‍तरी अमेरिका के रेगिस्‍तानी इलाके में पाया जाता है. 


मेटाबोलाइज्ड पानी
कंगारू रैट रेगिस्‍तान में होते हैं जो पानी नहीं पीता, लेकिन इसके शरीर में भारी मात्रा में पानी पाया जाता है. जिससे दूसरे जानवर इसे मारकर खा जाते हैं ताकि उनकी प्‍यास बुझ सके. इसके आगे के पैर छोटे होते हैं, सिर बड़ा होता है और आंखें छोटी होती हैं. इनकी बनावट ही इस तरह की होती है कि इन्‍हें पानी की जरूरत नहीं पड़ती है. वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस संबंध में एक रिसर्च की. जिसमें पाया कि यह चूहे बीजों से मिलने वाले मेटाबोलाइज्ड पानी के दम पर जीवित रह पाते हैं.


और पढ़ें- GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब 


और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य


और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?


और पढ़ें- GK Quiz: 'बाप न मारेन फड़की, बेटवा तीरनदास' कहावत सुनी तो होगी, पर क्या जानते हैं इसका मतलब, पुरखों से जुड़ी है रोचक कहानी

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 


और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं