GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2368383

GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब

GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप (Flying Snakes), इनकी उड़ती तस्वीरें देखकर आप भी पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे. फर-फर करते हुए 100 मीटर तक पहुंच सकते हैं.

FLYING SNAKES

Gk Questions: उड़ने वाले सांप पश्चिमी भारत से लेकर इंडोनेशियाई द्वीपसमूह तक मिलते हैं जोकि पतले और 3-4 फुट लंबे हो सकते हैं. उड़ते हुए सांपों की कई तस्वीरे सामने आ चुकी हैं. जिन्हें देखकर कोई भी हैरान हो जाएगा. क्या आपने उड़ने वाले सांपों को देखा है जो हवा में कमाल की छलांग लगा सकते हैं और 100 मीटर की दूरी हवा में यूं तय कर सकते हैं. 

आमतौर पर विषैले कम होते हैं
दरअसल, दुनियाभर में सांपों की कुछ प्रजातियां ही हैं जो हवा में छलांग लगाती हैं. ये सांप आमतौर पर विषैले कम होते हैं. इनको साइंस की भाषा में जीनस क्राइसोपेलिया कहा जाता है जोकि पतले पेड़ों पर रहते हैं और दक्षिण एशिया और इंडोनेशियाई द्वीपसमूह के निवासी है. एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर झट से छलांग लगाते हैं. इन सांपों के पास पंख नहीं होते हैं लेकिन कुछ तकनीक से ये उड़ पाते हैं. इनके उड़ने को ग्लाइडिंग कहा जा सकता है. ये हवा में रहने के लिए शरीर में तेजी लाते है और कुछ को संतुलित करते हैं फिर अंग्रेजी के एस का आकार हवा में बनाते हैं. 

ये सांप 3 से 4 फीट लंबे होते हैं
ये सांप 3 से 4 फीट लंबे होते हैं और हवा में छोटे सांप अधिक बेहतर तरीके से उड़ पाते हैं. ये हल्के जहरीले तो होते हैं पर जानलेवा नहीं होते. इनकी पांच प्रजातियां हैं ये हरे रंग के अधिक होते हैं. उड़ने वाले सांप दिन में एक्टिव होते हैं और कीड़ों, चमगादड़, पक्षी और छिपकलियों का शिकार करते हैं. भारत और श्रीलंका के ऐसे साल सुनहरे रंग के होते हैं. सी टैप्रोबानिका जोकि एक और भारतीय उड़ने वाला सांप होता है ये दक्षिणी भारत के साथ ही श्रीलंका में मिलते हैं जिनकी लंबाई 60 से लेकर 90 सेमी (24 से 35 इंच) तक होती है.

कभी एस तो कभी क्रॉस-सेक्शन
एक बार जब ये सांप हवा में उड़ जाता है तो अपनी पसलियों के साथ ही मांसपेशियों को अपने निचले भाग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए हिलाता है, जिससे बॉडी ऐसी संरचना में आ जाता है कि पैराशूट या पंख की तरह हवा में तैरे. इससे ये कभी हवा में एस का आकार तो कभी क्रॉस-सेक्शन की तरह दिखते हैं. कभी त्रिभुजाकार दिखाई पड़ते हैं. अपने लक्ष्य की ओर जाते हुए इसका पूरा शरीर लहराता है.

और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

और पढ़ें- GK Quiz: 'बाप न मारेन फड़की, बेटवा तीरनदास' कहावत सुनी तो होगी, पर क्या जानते हैं इसका मतलब, पुरखों से जुड़ी है रोचक कहानी

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

Trending news