रेलवे स्टेशन से ही दिखेगी नई अयोध्या की झलक, राम कथाओं वाली पेंटिंग से सजेगा 84 कोसी मार्ग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand962101

रेलवे स्टेशन से ही दिखेगी नई अयोध्या की झलक, राम कथाओं वाली पेंटिंग से सजेगा 84 कोसी मार्ग

राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ भव्य और नव्य अयोध्या के नव निर्माण में निर्माणाधीन अयोध्या रेलवे स्टेशन में श्रद्धालुओं को विकास की झांकी दिखेगी. राम मंदिर मॉडल और एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहे रेलवे स्टेशन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा.

अयोध्या रेलवे स्टेशन का ब्लूप्रिंट.

अयोध्या: लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को अयोध्या में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली. उन्होंने कहा कि अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर पड़ने वाले प्रमुख धार्मिक, सांस्कृतिक, पौराणिक और पर्यटन स्थलों की झांकियां दिखाई जाएंगी. साथ ही मार्ग के आसपास पड़ने वाले पौराणिक और धार्मिक स्थलों को लिंक रोड से जोड़ा भी जाएगा. पीडब्ल्यूडी ने 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के ब्लूप्रिंट का प्रेजेंटेशन भी दिया.

अक्टूबर में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का शिलान्यास संभावित
यह काम परिक्रमा मार्ग के चार लेन के नैशनल हाइवे में तब्दील किए जाने के दौरान किया जाएगा. चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को पर्यटन, रोजगार और व्यापार के दृष्टिकोण से बहुउपयोगी बनाया जाएगा. 275 किलोमीटर लंबे इस मार्ग की चौड़ाई 45 मीटर होगी. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने अधिकारियों को सारी कार्रवाई पूरी कर अक्टूबर में शिलान्यास करवाने के लिए कहा. उन्होंने अयोध्या, आंबेडकरनगर, गोंडा, बाराबंकी और बस्ती के जनप्रतिनिधियों और जिला अधिकारियों से सुझाव भी लिए.

राम कथाओं की पेंटिंग से सजेगा पूरा 84 कोसी परिक्रमा मार्ग
केशव मौर्या ने कहा कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले सभी 5 जिलों में जिला स्तर से एक-एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा. मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह हॉल्ट भी बनाए जाएंगे. राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित किए जाने वाले इस मार्ग के किनारे रामायणकालीन वृक्षों का रोपण किया जाएगा. साथ ही रामायणकालीन कथाओं, ऋषिओं-मुनियों और उस समय की घटनाओं का सुंदर और मनोहारी चित्रण भी किया जाएगा.

अयोध्या रेलवे स्टेशन से ही दिखने लगेगी रामनगरी की झांकी
राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ भव्य और नव्य अयोध्या के नव निर्माण में निर्माणाधीन अयोध्या रेलवे स्टेशन में श्रद्धालुओं को विकास की झांकी दिखेगी. राम मंदिर मॉडल और एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहे रेलवे स्टेशन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. रेलवे स्टेशन का बाहरी मॉडल राम मंदिर की तरह दिखे, इसलिए चार पिरामिड, एक मुकुट और दो शिखर बनाए जा रहे हैं. साथ ही पूरे स्टेशन परिसर की बाहरी दीवार पर राम मंदिर में लगने वाले राजस्थान के बंशीपहाड़पुर के गुलाबी पत्थर लगाए जाएंगे. इन पत्थरों की खेप आनी भी शुरू हो गई है.

एयरपोर्ट की तरह ही अयोध्या रेलवे स्टेशन पर होंगी सुविधाएं
राम मंदिर देखने के लिए लगभग प्रतिदिन 50 हजार श्रद्धालुओं के अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आने का अनुमान है. अयोध्या में 132 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे स्टेशन में एयरपोर्ट से ज्यादा सुविधाएं होंगी. एसी रिटायरिंग रूम, लेडीज एंड जेंट्स डॉरमेट्री, एयरपोर्ट की तर्ज पर दुकानें, बेबी केयर रूम, हैंडिकैप्ड टॉयलेट, फूड प्लाजा,  रेस्त्रां, लिफ्ट, एस्केलेटर, फुट ओवरब्रिज,  बड़े एंट्री पॉइंट बनाए जा रहे हैं. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित कई अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से स्टेशन परिसर को सुसज्जित किया जाएगा.

अपनी आंखों से राम मंदिर का निर्माण होते देख सकेंगे श्रद्धालु
अब श्रद्धालु राम मंदिर निर्माण होते हुए भी अपनी आंखों से देख सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक यह व्यवस्था सोमवार से शुरू कर दी गई है. पिछले माह अयोध्या में मंदिर ट्रस्ट की तीन दिवसीय बैठक में जो निर्णय किए गए थे, उस पर कार्रवाई शुरू हो गई है. बैठक में तय किया गया था कि राम मंदिर निर्माण की प्रगति से साधु-संतों, पत्रकारों और आम जन को सीधे रूबरू करवाया जाए. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक संतों व पत्रकारों को राम मंदिर निर्माण को दिखाने की व्यवस्था की जा रही है. पत्रकारों को कैमरे के साथ परिसर में ले जाने पर सहमति बनी है.

WATCH LIVE TV

Trending news