Gond Benefits: सर्दियों में गोंद खाने से दिल से लेकर हड्डियों में आ जाती है जान, जान लें फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2051106

Gond Benefits: सर्दियों में गोंद खाने से दिल से लेकर हड्डियों में आ जाती है जान, जान लें फायदे

Gond Benefits: ठंड में गोंद खाने से इंसानी शरीर में गर्माहट बनी रहती है. गोंद को डाइट में अगर शामिल कर लिया जाए तो हड्डियां मजबूत होती जाती है. यह दिन संबंधी बिमारियों के लिए अच्छा होता है.

gond benefits

Gond Benefits: सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए कई उपायों को आजमाते हैं और कई ऐसी खाने-पीने की चीजें डाइट में शामिल करते हैं जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहे. ऐसे में गोंद के लड्डू एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गोंद न सिर्फ खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे शरीर को कई लाभ भी होते हैं. खाने में बबूल का गोंद सबसे अधिक इस्तेमाल लाया जाता है. आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है. पेड़ के तने से जो रस निकलते हैं गोंद उसी से तैयार होता है. जब यह रस पेड़ के तने पर सूखते हैं तब ये गोंद का रूप ले लेते हैं. सूखने के बाद ये सख्त हो जाते हैं. ठंड के दिनों में गोंद का सेवन करना सेहत के लिए औषधि के समान लाभ देता है. गोंद के फायदे और इनके प्रकार के बारे में आइए जानते हैं. 

कीकर और बबूल का गोंद
बबूल के पेड़ से निकलने वाले गोंद सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है. ये ज्यादा पौष्टिक और खाने में स्वादिष्ट होते हैं. बबूल के गोंद से लड्डू और पंजीरी बनाया जा सकता है. 

नीम का गोंद
नीम के गोंद का उपयोग बहुत कम किया जाता है. हालांकि, ये बहुत लाभकारी होता है और इसका इस्तेमाल खून की गति बढ़ता है और शरीर एक्टिव रहता है. आयुर्वेदिक दवाओं में खूब इस्तेमाल किया जाता है. 

पलाश का गोंद
पलाश का गोंद का अगर सेवन करें तो हड्डियां मजबूत होती हैं. ताकत और पुरुषों में वीर्य की वृद्धि के लिए पलाश के गोंद का इस्तेमाल कारगर साबित होता है. पलाश गोंद को मिश्री वाले दूध के साथ या आंवले के रस में साथ सेवन किया जा सकता है. 

गोंद खाने के लाभ (Gond Benefits)
गोंद और आटे से बने लड्डू का सर्दियों में सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है. 
गोंद हार्ट के लिए लाभकारी होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं.
अक्सर बच्चे के जन्म के बाद माता को गोंद के लड्डू खिलाने से शरीर में दूध की मात्रा अच्छी रहती है. 
प्रेगनेंसी में गोंद काफी लाभकारी होता है. गोंद खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है. 
ठंड में गोंद खाने से शरीर में गर्माहट और ताकत बनी रहती है.

और पढ़ें- Ram Mandir: सरयू तट पर पहली बार शैव, शाक्त व वैष्णव का संगम, 127 संप्रदाय और 13 अखाड़े होंगे शामिल

Trending news