Ram Mandir: सरयू तट पर पहली बार शैव, शाक्त व वैष्णव का संगम, 127 संप्रदाय और 13 अखाड़े होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2050594

Ram Mandir: सरयू तट पर पहली बार शैव, शाक्त व वैष्णव का संगम, 127 संप्रदाय और 13 अखाड़े होंगे शामिल

Ram Mandir Confluence: समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने इस संबंध में जानकारी दी है कि ऐसा पहली बार होगा कि अयोध्या में एक साथ शैव, शाक्त, वैष्णव समेत 127 संप्रदाय व 13 अखाड़ों के संतों, महंतों, श्रीमहंतों के साथ ही महामंडलेश्वर शामिल होंगे. देशभर से समारोह में 4000 संतों के अयोध्या आने की आशा की जा रही है.

Ayodhya ram mandir

अयोध्या: अयोध्या में सरयू का किनारा प्रथम बार शैव, शाक्त व वैष्णव के महामिलन का साक्षी बनने वाला है. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और इस भव्य समारोह में चार हजार से ज्यादा संत, महंत, श्रीमहंत और महामंडलेश्वर शामिल होने वाले हैं. अयोध्या में महाकुंभ और श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद पहली बार ऐसा होगा कि 127 संप्रदाय व 13 अखाड़े साथ होंगे और एक ही मंच पर होंगे. 

राममंदिर लोकार्पण व रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भारत के हर कोने से सभी मठ-मंदिरों को निमंत्रित किया गया है. साधु-संतों के ठहराव के लिए छोटी छावनी समेत तीन क्षेत्रों में कमरे भी तैयार किया जा रहा है. संतों के आमंत्रण की पूरी जिम्मेदारी अखिल भारतीय संत समिति ने उठाई हुई है. समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने इस संबंध में जानकारी दी है कि ऐसा पहली बार होगा कि अयोध्या में एक साथ शैव, शाक्त, वैष्णव समेत 127 संप्रदाय व 13 अखाड़ों के संतों, महंतों, श्रीमहंतों के साथ ही महामंडलेश्वर शामिल होंगे. देशभर से समारोह में 4000 संतों के अयोध्या आने की आशा की जा रही है. 

अखाड़े में होंगे शामिल
संन्यासी अखाड़ा से : जूना, आवाहन, अग्नि, महानिर्वाणी, अटल, निरंजनी और आनंद
सिख अखाड़ा से : निर्मल पंचायती, बड़ा उदासीन और नया उदासीन
वैरागी अखाड़ा से : निर्वाणी, निर्मोही व दिगंबर

एक निमंत्रण पर मिलेगा एक प्रवेश
निमंत्रण पत्र के साथ संतों को एक पत्र भी भेजा गया है जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि एक निमंत्रण पर एक व्यक्ति को प्रवेश मिलेगा. पत्र में लिखा है कि सुरक्षाकर्मी भी बाहर रहेंगे. इसके अलावा संतों को अपना आधार कार्ड भी साथ ही रखना होगा. 

संत परपंराओं के इस भव्य संगम समारोह में लोग हरियाणा की कई संत परंपराओं के संगम के भी साक्षी होंगे. इनमें शामिल होने वालें जिन संतों को निमंत्रण दिया गया है उनमें कई संत परंपरा है- 
महानिर्वाणी अखाड़ा
दसनामी, जूना
उदासीन अखाड़ा
सरस्वती योग तीर्थ
आर्य समाजी
नामधारी मुखी

मध्य प्रदेश के 121 साधु संतों को भी इस संगम में निमंत्रित किया गया है. इनमें जिनके नाम सबसे प्रमुख रूप से दर्ज हैं वो हैं- 
सीहोर के कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा
बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
रावतपुरा सरकार
पंडोखर सरकार
करुणाधाम के सुदेश शांडिल्य
गुफा मंदिर के महंत चंद्रमादास

और पढ़ें- 

Trending news