Relax Mind: दिमाग शांत करने के ये 5 शानदार तरीके, स्मार्ट डिसीजन लेने के लिए रहेंगे तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2393987

Relax Mind: दिमाग शांत करने के ये 5 शानदार तरीके, स्मार्ट डिसीजन लेने के लिए रहेंगे तैयार

Tips to Relax Mind : आजकल की लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर दिमाग को शांत नहीं होने देता है. इससे आपकी प्रोडक्टिविटी पर नकारात्मक असर पड़ता है. आइए जाने कि किन तरीको से हम अपने दिमाग को शांत रख सकते हैं और तनावमुक्त रह सकते हैं. हालांकि सबसे पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें.

Tips to relax the mind

Mental Health Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में दिमाग को शांत रखना एक बड़ी चुनौती है. वर्क प्रेशर के बीच दिमाग कैसे तनावमुक्त और शांत रहे ये आज बड़ा सवाल बन गया है. इसका नुकसान इस तरह होता है कि व्यक्ति के प्रोडक्टिविटी पर नकारात्मक असर पड़ने लगता है. लेकिन अगर कुछ टिप्स और तरीकों को अपनाएं तो ब्रेन जबरदस्त तरीके से काम कर सकता है. कुछ ऐसी एक्टिविटी के बारे में आइए जानें जिससे भागदौड़ भरी जिंदगी में भी अपने दिमाग को तनावमुक्त और शांत रखा जा सकता है. इतना ही नहीं मानसिक स्थिति भी मजबूत की जा सकती है. इसके लिए आप 5 सिंपल टिप्स अपना सकते हैं. 

मेडिटेशन
दिनभर काम करने के बाद अगर मन को शांत रखना है और तनाव से बचना है तो मेडिटेशन आपके लिए एक कमाल का विकल्प हो सकता है. सुबह या शाम किसी एकांत में बैठकर आप अपनी आंखें बंद करें, ध्यान को सांसों पर केंद्रित करें. इसका असर आपको थोड़े दिन में दिखने लगेगा. 

म्यूजिक सुनना
म्यूजिक मूड और इमोशंस पर काफी अच्छा असर छोड़ता है. हमें खुश रखने में भी यह मदद करता है. कुछ वक्त म्यूजिक सुन ले तो टेंशन कम हो सकता है. दिमाग को आराम भी मिलता है. कई रिसर्च में भी पाया गया है कि म्यूजिक मूड को पावरफुल तरीके से बदल सकता है. 

रीडिंग हैबिट
अगर हर दिन आप कोई बुक, नॉवेल या स्टोरी पढ़ने की आदत डालते हैं तो आप तनाव से दूर रहेंगे. दिन में कुछ वक्त पढ़ाई करने से दिमाग टेंशन और स्ट्रेस से दूर रहता बै और तेज काम करता है. पढ़ना दिमाग को रिलैक्स भी करता है.

एक्सरसाइज करें
फिजिकल एक्टिविटीज भी खुद को तनाव से दूर रखने का एक अच्छा आइडिया है. मूड को अच्छा करने के लिए यह एक शानदार तरीका है. आप अपने लिए थोड़ा समय निकालकर रनिंग, वॉकिंग, योगा क्लास जैसे एक्सरसाइज कर सकते हैं जो दिमाग को रिलैक्स करते हैं. यह आपको तनाव मुक्त करता है.

अपनों के साथ समय बिताएं
फैमिली और फ्रेंड्स के साथ अगर समय बिताना मन की चिंताओं को दूर सकता है. खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए यह एक गजब का तरीका है. अपनों के साथ थोड़े समय बिताना आपको खुशी दे सकता है. उनके साथ खाना खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और पढ़ें- जन्माष्टमी पर करें इन सरल और प्रभावी मंत्रों का जाप, श्रीकृष्ण तुरंत करेंगे कृपा

और पढ़ें-  Nail Care Tips: मानसून में नाखूनों का ख्याल नहीं मुश्किल, इंफेक्शन से बचाएंगे ये नेल केयर रूटीन 

Trending news