नई दिल्ली: अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी (Healthy Morning Breakfast) और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो ये आपको पूरा दिन एनर्जी से भरा रहता है. सोने पर सुहागा तब होगा जब ब्रेकफास्ट में भीगे हुए चने खाएंगे. ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. चनों को भिगोकर खाने से भी कब्ज की समस्या भी दूर होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Special: जीवन भर किराये के मकान में रहने वाला वो शख्स, जिसे महिलाओं ने माना 'सरदार'


अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी.  भीगे हुए चनों में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत होता है. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से दिमाग तेज और खून भी साफ होता है और चेहरे पर भी निखार आता है. यहां हम आपको बता रहे हैं खाली पेट भीगे चने  के फायदे के बारे में. 


एनर्जी बढ़ाता है चना
सुबह खाली पेट भीगे हुए चने में नीबू, नमक, काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डालकर नाश्ते में खाएं. ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा. 


ये भी पढ़ें- नये-नवेले PCS अधिकारी पर लगा 'प्रेमिका' से रेप का आरोप, हक्की-बक्की रह गई बीवी


खून की कमी से छुटकारा
अगर आप भी खून कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जल्दी से अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर लें. भीगे हुए चने खाने से आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा.


इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में फायदेमंद
सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कमज़ोर इम्युनिटी (Imunity) को मजबूत किया जा सकता है. शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाएं.


कैंसर से बचाता है भीगा चना
सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. क्योंकि चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं का खत्म करने में मदद करता है. 


ये भी पढ़ें- बाइक घोटाले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वेनिस मॉल का मालिक सुरेंद्र सिंह भसीन गिरफ्तार


आंखों के लिए फायदेमंद चना
चने में बी-कैरोटीन तत्व पाया जाता है, जो आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है. जिससे आंख की देखने की क्षमता स्वस्थ्य बनी रहती है. इसलिए चना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. 


डायबिटीज में राहत
सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. ब्लड शुगर के लिए भीगे चने रामबाण हो सकते हैं. डायबिटीज के रोगी इनको रेग्यूलर खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा
चना में प्रोटीन और आयरन भरपुर मात्रा में पाया जाता है. इसका खाली पेट सेवन करने से बाल झड़ने की परेशानी जल्दी से दूर हो जाती है.


ये भी पढ़ें- पेड़ से बरसने लगे नोट, चारों तरफ मच गई लूट की होड़, 5 मिनट में लोग ले उड़े 50 हजार


ये भी पढ़ें- UP में रोजगार ही रोजगार, इंग्लैंड की कंपनी लगाएगी खमीर प्लांट, 5000 युवाओं को नौकरी​


WATCH LIVE TV