यूपी के इन दो IPS अफसरों ने अमेरिका तक बुलंद किया झंडा, मिलेगा IACP अवॉर्ड
Advertisement

यूपी के इन दो IPS अफसरों ने अमेरिका तक बुलंद किया झंडा, मिलेगा IACP अवॉर्ड

देश के दो आईपीएस अधिकारियों (IPS Officers) को अच्छे काम के लिए इंटरनेशनल लेवल के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. दोनों ही अधिकारी उत्तर प्रदेश के हैं. एक आईपीएस अफसर अमित कुमार (Amit Kumar) यूपी चंदौली में एसपी हैं तो वहीं छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अफसर संतोष कुमार सिंह उत्तर प्रदेश Gazipur के रहने वाले हैं.

यूपी के इन दो IPS अफसरों ने अमेरिका तक बुलंद किया झंडा, मिलेगा IACP अवॉर्ड

IACP Award: देश के दो आईपीएस अधिकारियों (IPS Officers) को अच्छे काम के लिए इंटरनेशनल लेवल के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. अपराधियों पर नकेल कसने और कम्युनिटी पुलिसिंग की लगातार कोशिशों के चलते उत्तर प्रदेश के 2 आईपीएस अफसरों को अमेरिका का प्रतिष्ठित आईएसीपी अवॉर्ड  (IACP Award) से सम्मानित किया जाएगा. ये दोनों IPS अधिकारी हैं-छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) संतोष कुमार सिंह और उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के एसपी अमित कुमार. 

दोनों ही अधिकारी यूपी के रहने वाले
दोनों ही अधिकारी उत्तर प्रदेश के हैं. एक आईपीएस अफसर अमित कुमार (Amit Kumar) यूपी चंदौली में एसपी हैं तो वहीं छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अफसर संतोष कुमार सिंह उत्तर प्रदेश Gazipur के रहने वाले हैं. IACP की अंडर 40 की कैटेगरी में इन दोनों का चयन हुआ है. ये अवार्ड अक्तूबर 2022 में टेक्सास, अमेरिका में दिए जाएंगे.

पुलिस अधीक्षक (SP) संतोष कुमार सिंह
संतोष कुमार सिंह उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के देवकली गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता अशोक सिंह कुशवाहा वर्ष पत्रकार हैं. संतोष सिंह छत्तीसगढ़ कैडर के 2011 बैच के IPS हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही हुई. उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से Graduation की पढ़ाई की है. Postgraduate में राजनीति शास्त्र उनका विषय था. वह Postgraduation में गोल्ड मेडलिस्ट हैं. उन्होंने JNU से इंटरनेशनल रिलेशंस में MPhill किया. उनकी पहली पोस्टिंग दुर्ग में रही. इसके बाद नक्सल प्रभावित सुकमा में बतौर एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशंस जॉइन किया. नारायणपुरा, महासमुंद में भी रहे. संतोष सिंह रायगढ़ में भी 2 साल रहे.

पुलिस अधीक्षक (SP) संतोष कुमार सिंह को पिछले आठ सालों में बेहतर पुलिसिंग और पुलिस की छवि सुधारने में किए गए कामों के आकलन के आधार पर यह अवार्ड दिया जा रहा है. उन्होंने महासमुंद पदस्थापना के दौरान लगभग एक लाख बच्चों को सेल्फ-डिफेंस का प्रशिक्षण दिलाया था, जो विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हुआ था.

आईपीएस अमित कुमार (IPS Amit Kumar)
अमित कुमार 2015 बैच के आईपीएस अफसर हैं. वर्तमान में चंदौली के एसपी हैं. मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले अमित कुमार (Amit Kumar) के पिता सीआरपीएफ में असिस्टेंट असिस्टेंट कमांडेंट के पद से रिटायर हुए. अमित कुमार के छोटे भाई सेना में मेजर हैं. चंदौली में बतौर एसपी काम करते हुए कई शातिर अपराधी जो सालों से पुलिस की गिरफ्त से बाहर थे उनको सर्विलांस की मदद से गिरफ्तार किया. 

UP Assembly Election: बुजुर्ग-दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान, EC ने जारी की गाइडलाइन, सत्यापन में जुटा निर्वाचन विभाग

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के साथ-साथ आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए करने के बाद अमित कुमार ने कुछ महीने America के लॉस एंजिलिस की एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी में काम भी किया, लेकिन एक IPS बनने के लिए अमित ने मोटी तनख्वाह वाली अमेरिकी नौकरी को छोड़ दिया और खाकी पहन ली.

अमित कुमार की पहली पोस्टिंग अलीगढ़ में रही. वह लंबे समय तक लखनऊ में एसपी ट्रांस गोमती, एडिशनल डीसीपी ईस्ट के पद पर रहे.  IACP की वेबसाइट के मुताबिक UP पुलिस में रहते हुए उन्होंने एक वाहन चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया था, जो महंगी, लक्ज़ीरियस गाड़ियां चुराता था और करीब 100 करोड़ रुपये की चोरियों को अंजाम दे चुका था.

 165 देशों के पुलिस अधिकारी शामिल

इस पुलिस संगठन में विश्व के 165 देशों के पुलिस अधिकारी शामिल हैं. संतोष सिंह को यह अवार्ड ‘40 अंडर 40 कैटेगरी में दिया जा रहा है. इस बार विश्व के छह देशों अमेरिका, यूएई, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और भारत के 40 पुलिस अधिकारियों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

क्या हैं IACP अवॉर्ड्स ?(इंटरनेशनल असोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस)
ये अमेरिका की एक संस्था है. 1893 से ये संस्था काम कर रही है और हर साल तमाम देशों के पुलिसकर्मियों के अच्छे कार्यों को सम्मानित करती है. इस बार अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई समेत तमाम देशों के 40 पुलिसकर्मियों का सम्मान के लिए चयन किया गया है. इनमें भारत के भी ये 2 IPS अधिकारी शामिल हैं. इंटरनेशनल असोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस की वेबसाइट के मुताबिक इससे 165 देशों के करीब 31 हज़ार लोग जुड़े हुए हैं. 

आज अयोध्या प्रस्थान करेगा यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का अस्थि कलश, तैयारियां पूरी

कमाल के एक्सप्रेशन के साथ बच्चे ने गाया मोहम्‍मद रफी का 'बार बार दिन ये आए' गाना, लोग हुए कायल

WATCH LIVE TV

Trending news