LGBTQIA: समलैंगिक लोग कौन होते हैं, क्या होती है इनकी पहचान और सेक्स चॉइस
Advertisement

LGBTQIA: समलैंगिक लोग कौन होते हैं, क्या होती है इनकी पहचान और सेक्स चॉइस

इस अद्भुत दुनिया में स्त्री और पुरुष के अलावा होते है किन्नर. लेकिन स्त्री, पुरुष और किन्नर के बीच भी बहुत सारे जेंडर हैं.  लिंग और जेंडर में एक मुख्य फर्क है कि आपकी शारीरिक बनावट आपका लिंग होती है. लेकिन आपकी सेक्स चॉइस आपका जेंडर है. इस लेख में साधारण शब्दों में समझें इसका मतलब. 

 

LGBTQIA (File Photo)

LGBTQIA: अगर किसी पुरुष का आकर्षण किसी महिला की ओर है और वह केवल किसी महिला के साथ ही यौन संबंध बनाता है तो ऐसे लोगों को स्ट्रैट कहते हैं. यही बात महिला के बारे में भी है. जब महिला किसी पुरुष के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाती है तो वह स्ट्रैट महिला है. हमारे समाज में इसी जेंडर को स्वीकार किया जाता है. अब बात अन्य जेंडरों की जो हैं LGBTQAI . एल,जी,बी,टी,क्यू,ए,आई  

l यानि लेस्बियन - लेस्बियन का मतलब होता है जब कोई लड़की या औरत दूसरी लड़की की तरफ आकर्षित रहती है इनकी शारीरिक बनावट पूरी तरह एक लड़की की होती है लेकिन यह पुरुषों की तरफ बिलकुल भी आकर्षित नहीं होती . लेस्बियन सेक्स के दौरान दोनों पार्टनर महिलाएं होती हैं. इनको समलैंगिक महिलाएं कहा जाता है, 

G  यानी गे - ऐसे लड़के जो दूसरे लड़के ले साथ यौन सम्बन्ध बनाते है और उनकी तरफ आकर्षित होते हैं उनको गे कहते हैं. इनकी शारीरिक बनावट में कोई अंतर का कमी नहीं होती. लेकिन यह अपने सेक्स पार्टनर या जीवनसाथी के रूप में दूसरे लड़के को चुनते हैं. इन्हे समलैंगिक पुरुष कहते हैं. 
समलैंगिक महिला या पुरुष का पता समाज को नहीं चलता जब तक कि वह खुद न बता दें. बहुत से समलैंगिक महिला पुरुष इच्छा न होने पर भी शादी करते हैं और घर परिवार बसाते हैं. जीवन भर समाज उनकी असली पहचान पता नहीं लगा पाता. वो खुद भी नहीं समझ पाते और न ही स्वीकार कर पाते हैं  कि वह लेस्बियन या गे हैं. 

B यानि बाइसेक्शुअल - ऐसे महिला और पुरुष,  जो दोनों के प्रति आकर्षित होते हैं यानि महिला और पुरुष दोनों के साथ सेक्स करते हैं उन्हें बाइसेक्शुअल कहते हैं. लड़के और लड़कियां दोनों में बाइसेक्शुअल होते हैं. 

T यानी ट्रांसजेंडर - जब जन्म से शरीर पुरुष का हो, लेकिन कोई खुद को महिला जैसा महसूस करता हो या फिर फिर शरीर महिला का लेकिन उसे पुरुष जैसा महसूस होता तो उसको ट्रांसजेंडर कहते हैं. कई बार वह शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ लड़के या लड़की होते हैं लेकिन वह अपने शरीर के साथ खुश नहीं रहते. आज विज्ञान की मदद से लड़कियों वाले हार्मोंस से पुरुषों के स्तनों का विकास हो जाता है और लड़कियां पुरुष बनती हैं. 
 Q यानि क्वीयर - क्वीयर का शाब्दिक अर्थ है अजीब. यानि कुछ लोग तय नहीं कर पाते कि वह किसके साथ सेक्स करना चाहते हैं. महिला के साथ या पुरुष के साथ. उन्हें क्वीयर कहते हैं.
I  यानि इंटरसेक्स - जब शारीरिक रूप से कोई इंसान न महिला होता है न पुरुष. इनके गुप्तांगों की पहचान स्पष्ट नहीं होती उन्हें इंटरसेक्स कहते हैं. इनको आम भाषा में किन्नर या हिजड़ा कहते हैं. 
A यानी एसेक्शुअल - ऐसे लोग जिनमें किसी के प्रति भी यौन आकर्षण नहीं होता, किसी से भी सेक्स करने की चाहत नहीं होती उन्हें एसेक्शुअल कहा जाता है.

Trending news