योगी सरकार का एक और कमाल, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand862992

योगी सरकार का एक और कमाल, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत के अंतर्गत सूचीबद्ध लाभार्थी कार्ड विहीन परिवारों के नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड/गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे. प्रशासन की तरफ से सभी जिलों को उनके लाभार्थियों की जानकारी दे दी गई है. 

योगी सरकार का एक और कमाल, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड

लखनऊ: प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के बुधवार यानी आज से नि:शुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं. यह अभियान 24 मार्च तक चलेगा. गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए अभी तक जनसेवा केंद्रों पर 30 रुपये देने पड़ते थे लेकिन अब यह कार्ड मुफ्त में बनाया जाएगा. इसी के साथ गोल्डन कार्ड का नाम अब आयुष्मान कार्ड कर दिया गया है.

UPPBPB Result: यूपी पुलिस ने जारी किए जेल वार्डर, फायरमैन भर्ती 2018 परीक्षा के रिजल्ट, देखें पूरी लिस्ट

 कार्ड विहीन परिवारों के दिया जाएगा नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड/गोल्डन कार्ड 

इस अभियान के तहत आयुष्मान भारत के अंतर्गत सूचीबद्ध लाभार्थी कार्ड विहीन परिवारों के नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड/गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे. प्रशासन की तरफ से सभी जिलों को उनके लाभार्थियों की जानकारी दे दी गई है. साचीज से भेजे गए डाटा के आधार पर लाभार्थियों के नाम की एक प्रिंट की हुई पर्ची जारी होगी. ये पर्ची आशा घर-घर पहुंचाएगी. इस पर्ची में लाभार्थी को उसके नजदीकी कैंप और समय की जानकारी दी होगी.

क्या है आयुष्मान भारत योजना?
आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 में लांच की गई थी. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है. इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं.  Ayushman Bharat Golden Card एक ऐसा कार्ड है जिसकी सहायता से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं. 

ये गोल्डन कार्ड उन गरीब लोगों को मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे. भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू हो चुकी है. कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद स्वर्ण कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है या इसका प्रिंट भी निकलवा  सकते हैं.

अब स्कूलों में मिलेगी ऑनलाइन नियुक्ति, इन टीचरों को मिलेगी वरीयता

WATCH LIVE TV

 

 

 

Trending news