Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं ये चीजें, हर मनोकामना होगी पूरी
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं ये चीजें, हर मनोकामना होगी पूरी

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान राम के भक्त हनुमान जी को समर्पित होता है. आइये जानते हैं बजरंगबली को प्रसन्न करने के उपाय  

Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: आज 23 मई दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का खास महत्व है. यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित है. हनुमानजी केसरी तथा माता अंजना के पुत्र हैं. उन्हें महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनन्दन के नाम से भी जाना जाता है. पवनपुत्र हनुमान को भगवान शिव का 11वां रूद्र अवतार माना जाता है. मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन कुछ उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. 

मंगलवार को करें ये उपाय 
1. आज सुबह उठकर स्नान आदि करें. इसके बाद साफ सुथरे कपड़े पहनकर मंगलवार के व्रत का संकल्प लें. इसके बाद विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
2. शाम को मंदिर जाकर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी डालें. मान्यता है कि इस उपाय से बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं. 
3. घर से बाहर निकलने से पहले "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वो जरूर पूरा होगा. 
4. मंगलवार के दिन लाल कपड़ा पहनें. ऐसा ना कर पाने की स्थिति में अपने पर्स में लाल कपड़ा जरूर साथ रखें. इस बजरंगबली का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहेगा. आपका पूरा दिन शुभ गुजरेगा. 
5. कष्ट निवारण के लिए पीपल के 11 पत्तों को साफ पानी से धो लें. इसके बाद इन पर चंदन या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें. इसके बाद पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें. इसके बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. 
6. अगर आप किसी कारणवश विधिवत हनुमान जी की पूजा नहीं कर पाए तो शाम को थोड़ा समय निकालकर मंदिर जाएं. यहां हनुमान जी को पान का बीड़ा, नारियल, आटे का मीठा रोट, लड्डू, लौंग, इलायची और सुपारी अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से प्रभु अपने भक्त की सारी मनोकामना पूरी करते हैं. 

डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Jyeshta Vinayak Chaturthi 2023: कब है ज्येष्ठ की विनायक चतुर्थी? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्यता 

June 2023 Vrat-Festival & Grah Gochar: गुप्त नवरात्रि से लेकर देवशयनी एकादशी तक जून में ये व्रत-त्योहार, ग्रह गोचर की भी देखें पूरी लिस्ट 

WATCH: देखें 22 से 28 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news