जब भी आए Credit Card Statement, तो जरूर चेक कर लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

जब भी आए Credit Card Statement, तो जरूर चेक कर लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

किसी भी तरह की लेन-देने को देखने के लिए हर किसी को अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ध्यान से और जरूर पढ़ना चाहिए. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट यूजर्स को क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में भी हेल्प करता है.

जब भी आए Credit Card Statement, तो जरूर चेक कर लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: जब भी आपके पास क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट आता है तो उससे पता चलता है कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का आपने कैसे और कितना इस्तेमाल किया है. आपके पूरे लेन-देन का ब्यौरा इसमें होता है. कई लोग होते हैं वो स्टेटमेंट को ढंग से नहीं पढ़ते हैं. कुछ सरसरी निगाह डाल लेते हैं तो कुछ लोग इसको देखना भी जरूरी नहीं समझते. 

कम्प्यूटर के जानकारों के लिए अच्छी खबर, यूपी की तहसीलों में 1000 कम्प्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती

जरूर पढ़ें स्टेटमेंट डिटेल
किसी भी तरह की लेन-देने को देखने के लिए हर किसी को अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ध्यान से और जरूर पढ़ना चाहिए. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट यूजर्स को क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में भी हेल्प करता है. जब भी आपके पास क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट आए तो इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

कार्ड में पैसों के लेन-देन का शुल्क
कस्टमर को क्रेडिट कार्ड के बिल के साथ आने वाले पैसों को भी सही से जांचना और समझना चाहिए. ऐसा कई बार होता है कि बैंक तय सीमा से ज्यादा खर्च करने पर शुल्क लेते हैं. इसके अलावा भी कई तरह के छोटे-मोटे शुल्क हो सकते हैं. जैसे कि देर से पेमेंट करने की फीस, प्रोसेसिंग फीस आदि. जो भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उनको स्टेटमेंट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए. जब आप अपने स्टेटमेंट में लेन-देन पर निगाह डालेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपने क्या -क्या लेन देन किया है. जो आपने नहीं किया वो आपकी पकड़ में आ जाएगा.

क्रेडिट सीमा और कुल बकाया
आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से आपके कार्ड की लिमिट और कुल बकाया का पता चलता है. इससे कार्ड यूज करने वाले यूजर्स को किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क से बचने के लिए हर महीन कुल बकाया राशि का पेमेंट करने का सुझाव मिलता है. बता दें कि कुल राशि में सभी ईएमआई (EMI) शामिल होते हैं जो उनको दिए गए बिलिंग चक्र में लगाए गए शुल्क के साथ पे करना होता है.

रिवॉर्ड बैलेंस (Reward balance)
आमतौर पर यूजर्स को जमा होने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के खत्म होने से पहले उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए.  क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (Credit card statement) पर मौजूद नए ऑफर्स की भी पूरी जानकारी देता  है.

खाते में बदलाव
आम तौर पर भेजे गए महीने की डिटेल में आप पता लगा सकते हैं कि कुछ छूटा या नहीं. अगर आपने इन्हें नहीं देखा तो ये छूट सकता है. स्टेटमेंट में क्रेडिट कार्ड (Credit card statement) समझौते के नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव को आप देख सकते हैं. तो अब जब भी आपके क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट आए तो उसको ध्यान से जरूर पढे़ं.

जानिए क्या है क्रेडिट किसान कार्ड, जिसकी पीएम मोदी ने की सदन में तारीफ

121 रुपये में धूमधाम से होगी आपकी लाडली की शादी, ये है कमाल की पॉलिसी

WATCH LIVE TV

Trending news