Naraka Chaturdashi 2022: नरक चौदस के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1406846

Naraka Chaturdashi 2022: नरक चौदस के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Chhoti Diwali: दिवाली के एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद नरक चतुर्दशी मनाई जाती है. 

Narak Chaturdashi 2022 Date Shubh Muhurat And Puja Vidhi

Narak Chaturdashi 2022 Date Shubh Muhurat: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है. यह त्योहार दिवाली के एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद मनाया जाता है. हालांकि इस बार नरक चतुर्दशी और दीवाली एक ही दिन मनाई जाने की बात कही जा रही है. नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली, रूप चौदस, नरक चौदस, रूप चतुर्दशी और नरका पूजा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मृत्यु के देवता यमराज पूजा का विधान है. 

मान्‍यता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्‍ण ने नरकासुर का वध किया था, इसलिए इसे नरक चतुर्दशी कहा जाता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्‍ण की भी पूजा की जाती है. नरक चतुर्दशी वाले दिन कुछ कामों की मनाही है. आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से काम है, जो इस दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

नरक चतुर्दशी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 03 मिनट से हो रही है, जो 24 अक्टूबर को शाम 5:27 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, नरक चतुर्दशी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. हालांकि, कुछ लोग 23 अक्टूबर को भी नरक चतुर्दशी मनाएंगे. 

भूलकर भी ना करें ये काम 
1. नरक चतुर्दशी के दिन भूलकर भी अपने घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए. अगर किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़े तो कोशिश करें घर में आपके अलावा कोई न कोई जरूर रहे. 

2. घर में समृद्धि का वास बनाए रखने और अकाल मत्यु से बचने के लिए नरक चतुर्दशी पर घर की दक्षिण दिशा में एक दीपक में कौड़ी, 1 रुपये का सिक्का रखकर जलाएं. इस दौरान यमराज से अकाल मत्यु से बचने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए. 

3. नरक चतुर्दशी के दिन मांस का सेवन न करें. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जीव जंतुओं को हानि पहुंचाने और मांसाहार करने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं.

4. नरक चतुर्दशी के दिन भूलकर भी झाड़ू को पैर न मारें.

Naraka Chaturdashi 2022: नरक चौदस के दिन जरूर करें ये काम, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार

5. इस दिन लड़ाई-झगड़ा न करें. 

6. इस दिन घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी गंदगी नहीं करनी चाहिए. इसे यम की दिशा मानी जाती है. ऐसे में इश दिशा को गंदा रखने से यमराज नाराज हो जाते हैं.

7. नरक चतुर्दशी के दिन कभी भी तेल का दान नहीं करना चाहिए. इससे घर की लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

Bhai Dooj 2022: भाई दूज क्यों मनाया जाता है? जानें मान्यता, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है. 

Trending news