PM किसान निधि के बजट में कटौती, क्या कम हो जाएगा किसानों को मिलने वाली निधि का पैसा?
Advertisement

PM किसान निधि के बजट में कटौती, क्या कम हो जाएगा किसानों को मिलने वाली निधि का पैसा?

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान निधि के लिए साल 2020-21 में दिए गए बजट को कृषि मंत्रालय के द्वारा अभी तक खर्च नहीं हुआ है, जिसकी वजह से सरकार ने इस बार फंड में कटौती कर दी है. 

PM किसान निधि के बजट में कटौती, क्या कम हो जाएगा किसानों को मिलने वाली निधि का पैसा?

नई दिल्ली: 1 फरवरी को आए बजट पर पूरे देश की निगाहें थी. बजट में कई बड़े ऐलान हुए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के बजट में पीएम किसान सम्मान निधि के  बजट में कटौती की घोषणा की है. बजट से पहले किसानों को उम्मीद थी कि 'PM किसान सम्मान निधि' की राशि बढ़ सकती है लेकिन, इसके उल्ट बजट में कटौती की गई है. अब सवाल उठता है कि क्या इससे किसानों को मिलने वाली राशि पर इसका कोई असर पड़ेगा? आइए जानते हैं...

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान निधि के लिए साल 2020-21 में दिए गए बजट को कृषि मंत्रालय के द्वारा अभी तक खर्च नहीं हुआ है, जिसकी वजह से सरकार ने इस बार फंड में कटौती कर दी है. 

वित्तीय वर्ष 2020-21 में 'PM किसान सम्मान निधि' के तहत 75,000 करोड़ रुपये दिए गए थे. वहीं, 2021-22 में इस स्कीम के लिए 65,000 करोड़ दिए गए हैं. लेकिन कृषि मंत्रालय द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष  में  में सिर्फ 65,000 करोड़ ही खर्च किया गया. इसलिए बजट राशि में कटौती की गई है. इसलिए किसानों को मिलने वाली पीएम किसान निधि की राशि पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उन्हें यह पहले की तरह ही मिलती रहेगी.

क्या है पीएम किसान योजना 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये उनके खाते में पहुंचाती है. किसानों को 6000 रुपये की रकम तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है. यानी 2-2 हजार की तीन किस्तें हर चार महीने में किसानों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news