PM Kisan: पीएम किसान निधि में हुए कई बड़े बदलाव, किस्त लेना चाहते हैं तो जरूर जान लें

गौरतलब है कि मोदी सरकार देशभर के दस करोड़ से ज्यादा किसानों (PM kiasan Benificiar) को इस योजना के तहत लाभ दे रही है.आइए जानते हैं इसमें होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव...

PM Kisan: पीएम किसान निधि में हुए कई बड़े बदलाव, किस्त लेना चाहते हैं तो जरूर जान लें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक लाखों सीमांत छोटे किसानों को लाभ पहुंचा रही केंद्र सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं. जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है. बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Yojana Updates News) की सात किस्तों को किसानों के खातों में भेज चुकी है. गौरतलब है कि मोदी सरकार देशभर के दस करोड़ से ज्यादा किसानों (PM kiasan Benificiar) को इस योजना के तहत लाभ दे रही है.आइए जानते हैं इसमें होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव...

किसान सम्मान निधि से जुड़ा किसान क्रेडिट कार्ड
पीएम किसान स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC, Kisan Credit Card) को जोड़ा गया है. इसके साथ ही अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है. बता दें कि केसीसी (KCC) के जरिए किसानों को बैंक से 7 फीसदी की ब्याज दरों पर लोन मिलता है. हालांकि इसमें हर साल पर समय से ब्याज मात्र चुकाने से ब्याज का तीन प्रतिशत किसान को वापस मिल जाता है जिस लिहाज केसीसी पर मात्र किसान को 4 प्रतिशत का ही ब्याज देना होता है.

सीधे मिलेगा पीएम किसान मानधन योजना का लाभ
योजना में एक बड़ा बदलाव ये हुआ है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं.

योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड जरूरी
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके.

खुद करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी. अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे. अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.nic.in  पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें.

मिलेगी स्टेटस जानने की सुविधा
सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि. अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

क्या है पीएम किसान योजना
पीएम-किसान योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसान परिवारों को तीन बराबर किस्तों में हर साल 6,000 रुपये की मदद मिलती है. 

WATCH LIVE TV