PM Kisan: जान लीजिए पीएम किसान में हुए ये 5 बदलाव, नहीं तो अटक सकती है 2000 रुपये की किस्त
Advertisement

PM Kisan: जान लीजिए पीएम किसान में हुए ये 5 बदलाव, नहीं तो अटक सकती है 2000 रुपये की किस्त

किस्त का पैसा सही और जरुरतमंद किसानों को ही मिले इसको लेकर योजना में कुछ बदलाव किए गए थे, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) के जरिए जरुरतमंद किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से 6000 रुपये सालाना दिए जाते हैं. लेकिन किस्त का पैसा सही और जरुरतमंद किसानों को ही मिले इसको लेकर योजना में कुछ बदलाव किए गए थे, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि योजना में हुए बदलाव के बारे में और कौन नहीं ले सकता है योजना का लाभ.. 

आधार कार्ड है जरूरी
सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है. योजना का लाभ लेने के लिए आधार की जरुरत होगी, बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. 

जोत की सीमा खत्म
पहले उन्हीं किसानों को योजना का पात्र माना गया था जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी, लेकिन इसे मोदी सरकार ने खत्म कर दिया है. अब सभी जरुरतमंद किसानों को इसका लाभ मिल सकता है. 

खुद करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
किसान योजना का लाभ लेने के खुद रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें कई चक्कर नहीं लगाने होंगे. खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर जैसे जरुरी दस्तावेजों के जरिए आप घर बैठे pmkisan.nic.in  पर फामर्स कॉर्नर में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

देख सकते हैं अपना स्टेटस
अब आप अपने रजिस्ट्रेशन की अपडेट ले सकते हैं, कि आपको कितनी किस्त मिल चुकी हैं, आपके अप्लीकेशन का क्या स्टेट्स है. इसके लिए आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा.
 
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना हुआ आसान
पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए एक और अच्छी खबर है. अब उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाना आसान हो गया है. पीएम किसान योजना से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है.  केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है. वहीं,  पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थी बिना किसी दस्तावेज के पीएम किसान मानधन योजना का लाभ ले सकते हैं. 

कौन नहीं है पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का पात्र
दरअसल कई किसान इस योजना की सही जानकारी न होने की वजह से इससे जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं कि कौन किसान इसका पात्र बन सकता है.
जो किसान खेती की भूमि का उपयोग कृषि के अलावा किसी दूसरे काम के लिए कर रहे हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं जो दूसरों के खेतों में काम करते हैं वह भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.
वहीं कृषि भूमि का मालिक अगर सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
इसके अलावा अगर किसी के परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्सपेयर है तो वह भी योजना के लाभ का पात्र नहीं है. 
अगर कृषि करने वाले किसान के नाम खेत नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वह इस योजना का पात्र नहीं होगा. 

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

 

 

 

Trending news