महामारी में न हों परेशान, प्रधानमंत्री की ये 2 योजनाएं आएंगी आपके काम
Advertisement

महामारी में न हों परेशान, प्रधानमंत्री की ये 2 योजनाएं आएंगी आपके काम

दरअसल, बीमा का प्रीमियम मामूली है और इसके लिए कोई अलग डॉक्यूमेंट भी नहीं लगता है, इसलिए ज्यादातर ऐसा होता है कि लोग अपने परिवार वालों को ये बात बताना भूल जाते हैं. 

महामारी में न हों परेशान, प्रधानमंत्री की ये 2 योजनाएं आएंगी आपके काम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मार्च में ही कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर लिया था. इसके चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. आए दिन मौत का नया आंकड़ा सामने आ रहा है. ऐसे में अगर आप किसी करीबी की मदद करना चाहते हैं, जिसने हाल ही में किसी अपने को खोया है, तो प्रधानमंत्री की इन 2 योजनाओं ने उन्हें अवगत कराएं. 

ये भी पढ़ें: Health Tips: मुंह में बार-बार हो रहे हैं छाले तो ये आसान से घरेलू उपाय हैं रामबाण

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) दो सस्ती योजनाएं हैं जो भारत सरकार ने 2015 में गरीबों के लिए शुरू की थीं. इन दोनों स्कीम के तहत पीड़ित परिवार या  उनके परिजनों 90 दिन के अंदर बीमा का दावा कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, बीमा के लिए बैंकों ने अकाउंट होल्डर्स से फॉर्म भरवाया था, जिसके आधार पर दोनों बीमा की वार्षिक किस्त उनके सेविंग्स अकाउंट से हर साल कटती रहती है.

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी से पाना है छुटकारा तो आज से ही शुरू कर दें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

PMJJBY के तहत 330 रुपये और PMSBY के तहत 12 रुपये लोगों के खाते से कटते हैं. इसलिए अगर आपकी जान पहचान में किसी ने अपने करीबी को (एक्सीडेंट/बीमारी से) खोया है, तो उनसे अपने बैंक स्टेटमेंट चेक करने को कहें. अगर उनका पासबुक में 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 तक 330 रुपये या 12 रुपये कटे हैं, तो मृतक के परिजन दो लाख रुपये बीमा राशि क्लेम करने का अधिकार रखते हैं. 

ये भी देखें: इतना ड्रामेबाज है ये बच्चा, झूले से टकराया भी नहीं और दिखा दी नौटंकी

सरकार ने ये योजनाएं जनहित में शुरू की थीं. कस्टमर्स की इच्छा से इसे शुरू किया गया था. दरअसल, बीमा का प्रीमियम मामूली है और इसके लिए कोई अलग डॉक्यूमेंट भी नहीं लगता है, इसलिए ज्यादातर ऐसा होता है कि लोग अपने परिवार वालों को ये बात बताना भूल जाते हैं. इसलिए अगर मृतक के घरवालों को इसकी जानकारी नहीं है, तो पासबुक में इन दो अमाउंट का डिडक्शन ही प्रूफ के लिए काफी है. 

ये भी देखें: चूहे ने ऐसा घुमाया Wheel कि फंसा रह गया दूसरा चूहा, Video देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

इसमें एक्सीडेंटल बीमा 12 रुपये और सामान्य बीमा 330 रुपये का है. दोनों के दावे 2-2 लाख के हैं. जानकारी के मुताबिक अगर किसी ने दोनों बीमा कराए हैं और उसकी एक्सीडेंटल डेथ होती है, तो उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news