दो दिन के लिए ठप हो जाएगा सबसे बड़ा बैंक, नहीं होना चाहते परेशान तो निपटा लें जरूरी काम
Advertisement

दो दिन के लिए ठप हो जाएगा सबसे बड़ा बैंक, नहीं होना चाहते परेशान तो निपटा लें जरूरी काम

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले 9 यूनियनों ने 15 और 16 मार्च को देश भर में हड़ताल करने की घोषणा की है. बैंक के कामकाज प्रभावित रह सकते हैं.

दो दिन के लिए ठप हो जाएगा सबसे बड़ा बैंक, नहीं होना चाहते परेशान तो निपटा लें जरूरी काम

नई दिल्ली: अगर अगले हफ्ते आपके पास बैंक का कोई जरूरी काम बचा है तो फौरन ही निपटाने की कोशिश करें. आने वाले हफ्ते में बैंक कर्मचारियों की हड़ताल हैं, जिसके चलते बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. 15 और 16 मार्च को बैंक कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल हैं, जिसके कारण भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की बैंकिंग सेवाएं भी प्रभावित हो सकती है. सरकारी बैंकों (Government Banks) के निजीकरण करने के फैसले के विरोध में इस हड़ताल का ऐलान किया गया है. 

31 मार्च के बाद यहां नहीं चलेंगे पेट्रोल-डीजल वाले ऑटो, PM मोदी से है इस शहर का नाता

बैंकिंग इंडस्ट्री में 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल 
पब्लिक सेक्टर के बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि इंडियन Banks एसोसिएशन ( Indian Banks Association -IBA) ने बताया है कि यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (United Forum of Bank Unions -UFBU) बैंकिंग इंडस्ट्री में 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल का ऐलान किया है. इसमें 9 बैंक यूनियनें शामिल हैं. यह हड़ताल 2 सरकारी बैंकों के निजीकरण के खिलाफ की जा रही है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि इस हड़ताल से बैंक के काम पर असर पड़ सकता है. बता दें इस साल बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) के निजीकरण का ऐलान किया था.

क्या कहा फाइलिंग में SBI ने?
एसबीआई ने फाइलिंग में कहा कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (Banks Association) ने ये जानकारी दी है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स द्वारा 15 और 16 मार्च को बैंक कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल की जा रही है. SBI ने कहा कि बैंक ने अपने ब्रांच और ऑफिसों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. लेकिन ये संभव है कि हड़ताल से बैंक के कामकाज पर असर पड़े.

ये हैं LIC की 5 बेस्ट पॉलिसी, यहां करें निवेश होगा फ्यूचर सिक्योर

4 सालों में 14 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय
सरकार ने पहले ही IDBI बैंक का निजीकरण इसमें बड़ी हिस्सेदारी 2019 में LIC को बेचकर कर दिया था. इसके साथ उसने पिछले चार सालों में 14 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय किया है. 15 और 16 मार्च को बैंक हड़ताल होने पर लगातार चार दिन बैंकिंग कामकाज बंद रहेगा क्योंकि 14 मार्च को रविवार है और 13 मार्च को दूसरा शनिवार है.

अब तक 14 सार्वजनिक बैंको का हो चुका है मर्जर
केंद्र सरकार साल 2019 में ही LIC में IDBI Bank का मेजोरिटी हिस्सा बेच चुकी है. इसके साथ ही पिछले 4 सालों में 14 सार्वजनिक बैंको का मर्जर किया है. अभी देश में 12 सरकारी बैंक हैं. उसके बाद इनकी संख्या घटकर 10 रह जाएगी. दो बैंकों का निजीकरण फिस्कल ईयर 2021-22 में किया जाएगा.

लगातार 6 में से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक
15 और 16 मार्च को बैंक हड़ताल होने पर लगातार चार दिन बैंकिंग कामकाज बंद रहेगा. गुरुवार 11 मार्च को महाशिवरात्रि की वजह से देश के उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे उत्तर भारत के राज्यों में बैंकों का अवकाश है. इसके अलावा 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. रविवार यानी 14 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे. फिर 15 और 16 मार्च को बैंक की हड़ताल है, जिसकी वजह से भी बैंक बंद रहेंगे. यानी बैंक 5 दिन तक बंद रहेंगे.

बैंकों की हड़ताल में 9 यूनियन शामिल 
यूएफबीयू(UFBU) की हड़ताल में 9 कर्मचारी यूनियन शामिल हैं. इसमें ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी संगठन(AIBEA), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉफेडरेशन, बैंक कर्मचारियों राष्ट्रीय संघ (NCBE), ऑल इंडिया बैंक एसोसिएशन(AIBOA), बैंक इप्लाइई फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI), इंडियन नेशनल बैंक इंप्लाई फेडरेशन(INBEF), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कॉग्रेस (INBOC), नेशनल ऑगेनाइजेशनऑफ बैंक वर्कर (NOBW) और नेशनल ऑगेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (NOBO) शामिल हैं.

योगी सरकार का एक और कमाल, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड

WATCH LIVE TV

Trending news