Shilajit Benifits For Women: केवल पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी वरदान है शिलाजीत, इन समस्याओं से दिलाता है निजात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1585448

Shilajit Benifits For Women: केवल पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी वरदान है शिलाजीत, इन समस्याओं से दिलाता है निजात

Shilajit Benefits For Women: इस आर्टिकल में आज हम आपको शिलाजीत का सेवन करने से महिलाओं को कौन से फायदे होते हैं, इसके बारे में जानकारी देंगे. 

Shilajit Ke Fayde

Shilajit Benefits For Women: शिलाजीत (Shilajit) का नाम आप सभी ने सुना होगा. इसे इंडियन वियाग्रा (Indian Viagra) से भी जाना जाता है. यह कई स्वास्थ संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर आपने इसके सेवन से पुरुषों (Shilajit Benefits For Men) को होने वाले फायदे के बारे में सुना होगा. माना जाता है कि शिलाजीत के सेवन से पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ती है. अगर आपको भी ऐसा लगता है कि यह केवल पुरुषों के लिए फायदेमंद है तो ऐसा नहीं है. महिलाओं को भी इसके सेवन से कई प्रकार के लाभ होते हैं. आज हम आपको महिलाओं को शिलाजीत से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे तो आइये जानते हैं....

शिलाजीत के फायदे (Shilajit benifits For Women)

1. एंटी-एजिंग का करे काम
शिलाजीत का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जाता है.  खास बात यह है कि ये सभी तरह की स्किन पर असर करती है. दरअसल, शिलाजीत एक एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण  पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो सेल्यूलर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा देते हैं. इसमें फुलविक एसिड मौजूद होता है. कई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि ये कंपाउंड सेल्स को डैमेज होने से रोकता है, जिसकी वजह से उम्र का असर जिस्म पर कम पड़ता है. 

2. कैंसर से बचाव
शिलाजीत वो औषधि है जो शरीर में कैंसर सेल्‍स को बढ़ने से रोकती है. साथ ही उससे लड़ने की शक्ति देती है. महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए शिलाजीत का सेवन करना चाहिए. 

3. महिलाओं की फर्टिलिटी करे बेहतर 
शिलाजीत केवल मर्दों की पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम नहीं करता, बल्कि ये महिलाओं की भी फर्टिलिटी को बेहतर बनाने का काम करता है. महिलाओं की रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी बनाए रखने में शिलाजीत बहुत काम आता है. 

4. मासिक धर्म में फायदेमंद
कई महिलाओं को अनियंत्रित मासिक धर्म की समस्या होती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 
शिलाजीत में फुलविक एसिड मौजूद होता है, जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. यह हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. सुबह-शाम शिलाजीत को दूध या शहद के साथ पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

6. तनाव को करता है दूर
शिलाजीत आयरन का एक बड़ा स्रोत है. यह महिलाओं में हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं और हेमटोक्रिट के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा मन को शांत करके तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करने में मदद करता है. यह अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा, माना जाता है कि शिलाजीत हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिससे व्यक्ति का मूड अच्छा रहता है और वो उसे तनाव नहीं महसूस होता. 

शिलाजीत के सेवन से बचें ये लोग
गर्भवती महिलाएं
कम उम्र के लोग 
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज
अगर आप पहले से कोई दवा खा रहे हैं
किसी भी तरह की एलर्जी 

शिलाजीत के साइड इफेक्ट (Shilajit Side Effects)
शिलाजीत का सेवन करते वक्त कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए. इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है. शिलाजीत के अत्यधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ता है. पैरों और हाथों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होती है. सिर दर्द की भी परेशानी हो सकती है. उल्टी, बेचैनी या फिर हार्ट बीट तेज होना जैसी समस्याएं भी शिलाजीत का साइड इफेक्ट हो सकता है.  इसके अधिक सेवन से त्वचा पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिख सकती हैं. शिलाजीत के अधिक सेवन से हाथ-पैर और पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है. ऐसे में आप सभी को सलाह है कि इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news