Figs Benefits for Women: अंजीर दुनिया के सबसे पुराने फलों में से एक है. यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहते हैं. इसमें पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. अंजीर को भिगोकर खाने से यह और भी अधिक पौष्टिक हो जाते हैं. साथ ही पचाने में आसान हो जाते हैं. यही वजह है कि कई लोग सुबह उठकर भीगे हुए अंजीर खाते हैं. आज इस आर्टिकल में हम महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भीगे हुए अंजीर के फायदों के बारे में जानेंगे. साथ ही यह जानेंगे कि कैसे यह सुपरफूड महिलाओं को हार्मोन को संतुलित करने, पाचन को सुधारने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और अन्य चीजों में मदद कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. पेट संबंधी समस्याओं से दिलाए राहत 
भीगे हुए अंजीर के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. इसमें एंजाइम होते हैं, जो डाइजेशन को सही रखने में मददगार होते हैं. 


2. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत 
भीगे हुए अंजीर विटामिन सी से भरपूर होते हैं. साथ ही यह अच्छे एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है. इसके सेवन से संक्रमण और बीमारियों से बचा सकता है. 


3. कैंसर रोधी गुण 
भीगे हुए अंजीर में ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जो कैंसर सेल्स खास तौर से ब्रेस्ट और पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ने से रोकते हैं. 


4. हार्मोन को बैलेंस करे
भीगे हुए अंजीर फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होते हैं, जो महिलाओं के हार्मोनल स्तर को संतुलित करने और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. 


5. प्रजनन क्षमता को देता है बढ़ावा 
भीगे हुए अंजीर में zinc, magnesium और vitamin B6 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए आवश्यक होते हैं. ये पोषक तत्व प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए लाभदायक होते हैं, 


6. स्किन के लिए लाभदायक 
भीगे हुए अंजीर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं. झुर्रियों और काले धब्बे जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मददगार होता है. 


7. बालों को बनाए मजबूत 
भीगे हुए अंजीर में आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों की झड़ने की समस्या कम कर सकते हैं. साथ ही बालों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं. 


8. वजन कम करने में मददगार 
भीगे हुए अंजीर में एक कम कैलोरी होती है, ऐसे में जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं, वो आज से ही इसका सेवन शुरू कर दें. इनमें मौजूद फाइबर आपके पेट को भरा-भरा रखता है, जिससे आपकी कुछ खाने का मन नहीं होता. 


9. हड्डियों को मजबूत बनाता है 
भीगे हुए अंजीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए जरूरी है. इनमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अन्य खनिज भी होते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी से बचाव करते हैं. 


10. खून की कमी करे पूरी
अंजीर आयरन का अच्छा स्त्रोत है. खून की कमी होने पर इसका सेवन लाभदायक हो सकता है. 


दिन में कितने भीगे हुए अंजीर खाने चाहिए?
एक्सपर्ट्स द्वारा महिलाओं को प्रतिदिन सुबह 2-3 भीगे हुए अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 


डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.


यह भी पढ़ें- Hara Chana Benefits: सर्दियों को अलविदा करने से पहले चख लें इस सुपर फूड का मजा, फायदे जान कहेंगे क्यों अब आया ध्यान! 


यह भी पढ़ें- सफेद और ब्राउन अंडे पर दूर कर लें भ्रम, कौन सा अंडा ज्‍यादा पौष्टिक हो गई पुष्टि


यह भी देखें- WATCH: बैडमिंट खेलते हुए शख्स की हार्ट अटैक से मौत, VIDEO आया सामने