UP Assembly Winter Session: यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र आज से, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष तैयार
Advertisement

UP Assembly Winter Session: यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र आज से, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष तैयार

Winter Session of UP Assembly News: 28 नवंबर मंगलवार से शुरू हो रहे विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में विपक्ष कई प्रमुख मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरेगी. सदन में जातीय जनगणना स्वास्थ्य व किसानों के मुद्दे उठाए जाएंगे.

UP Assembly Winter Session

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश में चार दिनों का विधानसभा शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है. सत्र के पहले दिन पूर्व मंत्री और लखनऊ पूर्व से विधायक रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी को श्रद्धांजलि दी जाएगी. 29 नवंबर को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना अनुपूरक बजट पेश करेंगे. सरकार की ओर से सदन में करीब छह अध्यादेश को विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव अनुपूरक बजट के खिलाफ सदन में अपनी बात रखेंगे. वहीं नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अनुपूरक बजट के पक्ष में सदन को संबोधित करने के साथ विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे. 

शीतकालीन सत्र से पहले सुबह 9 बजे भाजपा और सहयोगी दल के विधानमंडल सदस्यों की बैठक होगी. लोकभवन सभागार में बैठक करके रणनीति तय करेंगे. भाजपा और सहयोगी दल विपक्ष की घेराबंदी से निपटने के लिए रणनीति तय की जाएगी. सदन में सरकार का पक्ष मजबूती से रखने के लिए मंत्री लगाए जाएंगे. 

श्रद्धांजलि सभा के बाद सदन स्थगित होगा. शाम 4 बजे कैबिनेट की बैठक आयोजित की जाएगी. बैठक में कई अहम प्रस्ताव रखे जाएंगे. अयोध्या में हो रहे निर्माण कार्य के लिए विकास प्राधिकरण को कार्यदायी एजेंसी बनाने से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा होगी. अनुपूरक बजट पर भी चर्चा होगी. कर्मचारियों की जीपीएफ नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव रखा जाएगा. उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग, जिसमें शिक्षा विभाग की सारी नियुक्तियां हुई थीं उसके लिए नई नियमावली का प्रस्ताव रखा जाएगा. इसके साथ ही लखनऊ में एक नया विश्वविद्यालय, बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन से संबंधित प्रोजेक्ट के प्रस्ताव भी होंगे. लखनऊ में अंबेडकर संस्कृतिक केंद्र की जमीन से संबंधित प्रस्ताव हो सकता है. 

कल पेश होगा अनुपूरक बजट
कल यानी शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. सत्र के दौरान उत्तर प्रदेश शीरा नियंत्रण अध्यादेश 2023, उत्तर प्रदेश माल एवं सेवा कर अध्यादेश 2023, उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश 2023, उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अध्यादेश 2023 के प्रतिष्ठानी विधेयक पारित होंगे. विपक्ष ने जातिवार जनगणना, कानून व्यवस्था, आवारा पशुओं और किसानों की समस्याओं समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी की है. 

Aaj Ka Panchang 28 November: मार्गशीष मास का पहला दिन आज, देखें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

UP Petrol-Diesel Rate: क्या बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम? देखें अपने शहर में तेल सस्ता या महंगा

Trending news