UP B.Ed Entrance Exam: बीएड प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली का एग्जाम दोपहर 2 बजे, सेंटर में प्रवेश से पहले परीक्षार्थी पढ़ लें ये नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1738684

UP B.Ed Entrance Exam: बीएड प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली का एग्जाम दोपहर 2 बजे, सेंटर में प्रवेश से पहले परीक्षार्थी पढ़ लें ये नियम

UP B.Ed JEE 2023 Entrance Exam: बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2023 का आयोजन आज, 15 जून 2023 को किया जा रहा है. पहली पाली की परीक्षा संपन्न हो चुकी है. अब 2 बजे से दूसरी पाली की परीक्षा होनी है.

UP B.Ed Entrance Exam

UP B.Ed Entrance Exam: उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में गुरुवार को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 आयोजित की जा रही है. परीक्षा का आयोजन बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelkhand University) करा रही है. परीक्षा दो पालियों में होनी है. पहली पाली की परीक्षा संपन्न हो गई है. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी. सरकार ने परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए सभी केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी के साथ सुपरवाइजर की भी तैनाती की है. सभी कैंडिडेट्स की अटेंडेंस बॉयोमीट्रिक व फेस रिकग्निशन के आधार पर की गई. बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 में करीब 4.73 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

इटावा में 3337 परीक्षार्थी हो रहे शामिल
इटावा में आज पहली शिफ्ट में बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई. जनपद में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 6 इटावा शहर में जबकि 2 परीक्षा केंद्र जसवंतनगर में बनाये गए हैं. जनपद में हो रही परीक्षा में 3337 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षार्थियों के चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है. मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है. वहीं परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षार्थी पूजा यादव का कहना है कि इस बार एग्जाम के लिए तैयारी अच्छे से की गई है. सेंटर पर मैनेजमेंट अच्छा है. 

अमेठी में 2,514 परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा
अमेठी में 6 परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली में बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई. परीक्षा में कुल 2,514 परीक्षार्थी शामिल होंगे. बीएड प्रवेश परीक्षा को नकलविहीन, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से कराने को लेकर प्रशासन से पूरी तरह से तैयारी की है. 

UP BEd JEE 2023: दूसरी पाली के अभ्यर्थी इन नियमों को देख लें  
यूपी बीएड जेईई 2023 के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन-तीन घंटे दो पालियों में किया जाएगा, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी. 
कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर 1 घंटा पहले पहुंचने के निर्देश जारी गए हैं. यानी दोपहर की पाली के लिए 1 बजे तक एग्जाम सेंटर पहुंच जाएं. 
हालांकि, कैंडिडेट्स को परीक्षा शुरू होने के अधिकतम 30 मिनट तक सेंटर में प्रवेश दिया जाएगा, यानी उम्मीदवार दोपहर की पाली में 2.29 बजे तक प्रवेश पा सकेंगे. 
परीक्षा केंद्र और कक्ष के अंदर सभी कैंडिडेट्स को कोविड-19 से सम्बन्धित नियमों का पालन करना होगा. 
परीक्षा के दौरान किसी भी कैंडिडेट्स को बाहर जाने के अनुमति नहीं दी जाएगी. 
कैंडिडेट्स की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज कराई जाएगी. 
कैंडिडेट्स को दिए गए प्रश्नों के उत्तर को उपलब्ध कराए गई OMR शीट पर मार्क करना होगा. इसके लिए सिर्फ ब्लैक बॉल पॉइंट पेन का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हर जिले में एक सिटी इंचार्ज की तैनाती 
जिला प्रशासन के सहयोग से सभी सेंटर्स में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हर सेंटर में एक सेंटर रिप्रेजेंटेटिव और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनात की गई है. हर जिले में एक सिटी इंचार्ज होगा, जिसे डीएम ने नामित किया है. इसी तरह 2 सेंटर पर एक सेंटर रिप्रेजेंटेटिव भी होगा, जबकि हर एग्जामिनेशन सेंटर पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट है. इनके सपोर्ट में बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव, नोडल ऑफिसर और डिप्टी नोडल ऑफिसर हैं. 

सिटी इंचार्ज को दी गई है ये जिम्मेदारी
प्रवेश परीक्षा को तीन घटकों में बांटा गया है, जिसमें बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के अलावा सभी जिला प्रशासन और 16 अन्य नोडल यूनिवर्सिटी सम्मिलित हैं. सभी को उनकी भूमिका और जिम्मेदारी दी गई है. परीक्षा से संबंधित सभी कॉन्फिडेंशियल मटेरियल (ओएमआर शीट व पेपर समेत अन्य) को डिस्ट्रिक्ट ट्रेजरी में जमा करने से लेकर उसे एग्जाम सेंटर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी  सिटी इंचार्ज द्वारा निभाएंगे. स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सभी कॉन्फिडेंशियल मटेरियल्स तय समय पर खोले जाएंगे. क्वेश्चंस बुकलेट और ओएमआर शीट का डिस्ट्रिब्यूशन एवं कलेक्शन सुनिश्चित करने के अलावा परीक्षा के समय निरीक्षण का कार्य स्टेटिक मजिस्ट्रेट के जिम्मे होगा.

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा से संबंधित कॉन्फिडेंशियल मटेरियल्स की भी पुख्ता सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की मदद ली जाएगी. ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक कॉन्फिडेंशियल मटेरियल्स को ले जाने में सेंटर रिप्रेजेंटेटिव के साथ एक सशस्त्र पुलिस जवान भी तैनात रहेगा. वहीं, सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल एवं एस्कॉर्ट की समुचित व्यवस्था रहेगी. इसी तरह कॉन्फिडेंशियल मटेरियल्स को झांसी भेजे जाते वक्त भी बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव्स के साथ 2 सशस्त्र पुलिस के जवान साथ में रहेंगे. 

एक और फिल्म पर भड़का विवाद, अजमेर 92 और 72 हूरों के बीच फिल्म के प्रसारण पर कोर्ट ने लगाई रोक

UP Weather: यूपी में 20 तक बारिश-आंधी का नहीं थमेगा सिलसिला, इस दिन प्रदेश में दस्तक देगा मानसून

WATCH: मां और बच्चों समेत एक ही परिवार के 6 लोग जिंदा जले, अज्ञात कारणों से घर में लगी आग

Trending news