UP Weather Update: बारिश को लेकर कई जिलों में येलो अलर्ट, जानें यूपी में कब दस्तक देगा मॉनसून
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1745383

UP Weather Update: बारिश को लेकर कई जिलों में येलो अलर्ट, जानें यूपी में कब दस्तक देगा मॉनसून

Monsoon in UP: मौसम विभाग ने मानसून को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है. मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, अगले दो से तीन दिन में यूपी में भी मानसून दस्तक दे देगा.

UP Weather Update Today

UP Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिसके चलते लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बरसात से मौसम सुहावना हुआ है. सोमवार को नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में  तेज हवाओं के बाद झमाझम बारिश हुई. दिल्ली से सटे इन इलाकों में बीते दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आज सुबह भी इन हिस्सों में बारिश हुई. आसमान में बादल छाए हुए हैं.

मौसम विभाग की मानें तो आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के अनुमान है. कुछ हिस्सों में जहां बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. वहीं, कुछ इलाकों में प्रचंड गर्मी भी पड़ रही है. बीते दिन यूपी के प्रयागराज और बांदा में तापमान 43.8 डिग्री रहा, जो सबसे गर्म था.  वहीं, सबसे कम तापमान 23.8 डिग्री मुजफ्फरनगर में दर्ज किया गया. 

आज कैसा रहेगा मौसम? 
मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, 20 जून यानी आज पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है. गरज के साथ बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) की संभावना है. कुछ स्थानों पर छिटपुट से लेकर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर हीट वेव की संभावना है. हालांकि, एक-दो दिन के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. 

उन्होंने आगे बताया कि राजस्थान में विपरजॉय सक्रिय है, जो धीरे धीरे उत्तर पूर्वी की तरफ होगा. जिससे राजस्थान,उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से सटे जिलों में विपरजॉय का इफेक्ट देखा जाएगा. दो से तीन दिन बाद पूर्वी यूपी में मानसून के दस्तक की संभावना है. उन्होंने बताया कि तराई बेल्ट में 21 से 23 बारिश की संभावना है. ललितपुर, झांसी जालौन तेज हवा और हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. 

यहां देखें मौसम को लेकर जारी पूर्वानुमान और चेतावनी

अगले पांच दिनों में तापमान? 
मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है. हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के बाद धीरे-धीरे अधिकतम तामपान में 2-4 ℃ तक गिरावट हो सकती है. वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

देश भर में अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम 
एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर बिहार, तटीय ओडिशा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप, दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

कोलकाता के लिए प्रयागराज से शुरू होगी फ्लाइट, जानिए किराया और शिड्यूल 

UP Gold-Silver Price Today: सोना सस्ता, चांदी पर ब्रेक, देखें मंगलवार को यूपी में गोल्ड-सिल्वर का रेट​ 

WATCH: Whatsapp ने लॉन्च किया Channels Feature, जानें किन लोगों को कैसे होगा इसका फायदा

Trending news