UP Weather: लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, पश्चिमी और पूर्वी यूपी में जानिए कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1763398

UP Weather: लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, पश्चिमी और पूर्वी यूपी में जानिए कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई और जिले में अच्छी खासी बारिश पड़ चुकी है. पर एलनीनो के कारण बारिश के इस क्रम में रुकावट पड़ने की आशंका है. हालांकि आज प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है.

weather in up  (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में मौसम की स्थिति की बात करें तो यहां पर कई दिनों से रुक-रुककर धीमी और तेज बारिश हो रही है. अगर आज यानी सोमवार, 3 जुलाई की बात करें तो राजधानी लखनऊ में रुक-रुक बारिश पड़ रही है. नोएडा-गाजियाबाद का हाल ऐसा है कि यहां भी बादल छाए हैं. मानसून के प्रदेश में दस्तक देने के बाद तापमान में भी यहां पर कमी दर्ज की गई है. मौसम विभाग की माने तो ऐसा ही मौसम कुछ और दिन बने रहने के आसार हैं. 8 जुलाई तक यूपी के कई जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. वहीं आज प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. 

पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी में आज यानी 3 जुलाई को गरज चमक के साथ एक-दो जगहों पर बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी यूपी में  गरज चमक के साथ कई जगहों पर बारिश पड़ने के आसार हैं. 4 जुलाई को स्थिति ऐसी होगी कि पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर बारिश पड़ने के आसार हैं. वहीं इस दौरान पूर्वी यूपी के कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश पड़ सकती है. 

5 जुलाई को ऐसी होगी स्थिति 
अगर बात करें 5 जुलाई की तो पश्चिमी यूपी के कई जगहों में गरज चमक के साथ बारिश पड़ सकती है. पूर्वी यूपी की कई जगहों पर बारिश पड़ने के आसार हैं. 6 और 7 जुलाई को स्थिति ऐसी होगी कि इस दिन भी बारिश पड़ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 8 जुलाई को भी पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है. पूर्वी यूपी की की जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. 

मंथली रिपोर्ट 
उत्तर प्रदेश में बीते शनिवार को सामान्य से ज्यादा बारिश हुई. राजधानी लखनऊ समेत लगभग हर जिले में औसत से अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई. लेकिन आगे ऐसा मौसम हो इस पर आशंका है. मौसम विभाग की मंथली रिपोर्ट को देखें तो आने वाले समय में एलनीनो के एक्टिव होने से सामान्य से कम बारिश प्रदेश में हो सकती है. 

सामान्य से भी कम बारिश के आसार 
मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं अतुल कुमार सिंह, उनके अनुसार भूमध्यरेखीय प्रशांत एरिया में तटस्थ एलनीनो के गर्म होने का सिलसिला जारी है. मध्य जुलाई-अगस्त में यानी मानसून के समय एलनीनो के एक्टिव होने के बहुत अधिक आसार हैं. जिसकी वजह से यूपी में पड़ने वाली बारिश भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है. ऐसे में  सामान्य से भी कम बारिश होने के आसार बढ़ जाते हैं.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 03 July: सिंह, कन्या और तुला राशि के जातकों को हो सकता है धन लाभ, इन राशियों को मिलेगी अच्छी खबर

और पढ़ें- Somvar Ke Upay: कर्ज में डूबे हैं? सोमवार को ये आसान और अचूक उपाय करने से मिलेगा लाभ

Sawan Somvar Vrat 2023: भगवान भोले को क्यों प्रिय है सावन का महीना, आखिर सोमवार को ही क्यों रखा जाता है व्रत ? जानिए

Trending news