UP Weather Update: मकर संक्रांति से फिर लुढ़केगा तापमान, मैदानी इलाकों में भी हो सकती है बर्फबारी, अभी से हो जाएं Alert
Advertisement

UP Weather Update: मकर संक्रांति से फिर लुढ़केगा तापमान, मैदानी इलाकों में भी हो सकती है बर्फबारी, अभी से हो जाएं Alert

Weather Update Today: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत कई राज्‍यों में ठंड का पीक आना बाकी है. 14 से 19 फरवरी तक ठंड के चरम पर रहने की संभावना है. 

Weather Update Today

Rain Alert in UP: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड (UP Weather Update Today) पड़ रही है. प्रदेशवासी कोहरे और शीतलहर की दोहरी मार झेल रहे हैं. गुरुवार को प्रयागराज समेत कई हिस्सों में धूप निकली तो लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि, यह राहत ज्यादा दिनों तक नहीं टिकने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो आगे भी ठंड का कहर (Weather Forecast Till 19 January) जारी रहेगा. मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश (Rain Alert in UP) की संभावना जताई है. ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना (Rain Alert in Uttar Pradesh)
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. विभाग द्वारा अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान भी जारी किया है. जिसके मुताबिक, 16 जनवरी तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रह सकता है. कुछ स्थानों पर कोल्ड डे की भी संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. 

देश भर 14 से 19 जनवरी तक चरम पर रहेगी ठंड 
लाइव वेदर इंडिया के संस्थापक और वेदरमैन के नाम से मशहूर नवदीप दहिया की मानें तो भारत में शीत लहर का आगामी दौर 14-19 जनवरी 2023 के दौरान चरम पर होगा. 16, 17 और 18 जनवरी को अधिक ठंड पड़ेगी. नवदीप के मुताबिक, इस दौरान मैदानी इलाकों में तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, "अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी और एक-दो स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है. लद्दाख और उत्तराखंड में हल्की बारिश और हिमपात संभव है. पंजाब, हरियाणा दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में घना कोहरा छा सकता है. पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है. 14 जनवरी से पंजाब, पश्चिमी हरियाणा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में तापमान में काफी कमी आने की उम्मीद है."  

बीते दिन यूपी-उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में हुई बारिश 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बीते दिन गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी और कुछ भारी बारिश और भारी बर्फबारी हुई. उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.  उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. साथ ही कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. 

Shukrawar ke Upay: कपूर और लौंग के इस उपाय से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन-दौलत और सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

Watch: सर्दी लगने से हुआ है बुरा हाल तो ये घरेलू नुस्खे देते हैं तुरंत आराम

Trending news