UPPSC Civil Judge PCS J Exam 2022: सिविल जज के 303 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता समेत पूरी डिटेल
Advertisement

UPPSC Civil Judge PCS J Exam 2022: सिविल जज के 303 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता समेत पूरी डिटेल

UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे लॉ स्टूडेंट्स के पास शानदार मौका है. यूपीपीएससी ने सिविल जज (जूनियर डिवीजन) भर्ती परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 06 जनवरी 2023 है.

 

UPPSC Civil Judge PCS J Exam 2022

UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने यूपी न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग (यूपीपीएससी) की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर यूपी पीसीएस-जे (UPPSC PCS J Exam 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

महत्वपूर्ण तिथियां (UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment Important Dates)
ऑनलाइन आवेदन 10 दिसंबर 2022 से शुरू हो चुके हैं. कैंडिडेट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 06 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि फीस जमा करने की लास्ट डेट 10 जनवरी 2023 है. 

पदों का विवरण (UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment Post)
आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से सिविल जज के 303 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. जिसमें, सामान्य वर्ग के लिए 123 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 81 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 63 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 6 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 30 पद शामिल हैं. 

शैक्षणिक योग्यता (UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment Elegibility)
नोटिफिकेशन के मुताबिक, उ0प्र0 में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या राज्यपाल द्वारा इस प्रयोजन के लिए मान्यता प्राप्त भारत के किसी अन्य विश्वविद्यालय से लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है. इसके साथ ही देवनागरी लिपि में हिंदी का अच्छा जरूरी है. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिया गया नोटिफिकेशन देख सकते हैं. 

आयु सीमा (UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment Age Limit)
योग्य उम्मीदवारों की 01 जुलाई 2022 को कम से कम उम्र 22 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

कैसे होगा चयन? (UPPSC Civil Judge PCS J Recruitment Selection Process)
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. 
1) प्रारंभिक परीक्षा
2) मुख्य परीक्षा
3) मौखिक परीक्षा (इंटरव्यू)

नोट: कैंडिडेट्स को सलाह है कि आवेदन करने से पहले एक बार आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें. 

आफिशियल वेबसाइट के लिए क्लिक करें यहां 
यहां देखें नोटिफिकेशन 

UP Nikay Chunav 2022: कब से शुरू हुई नगर निगम की कहानी, कब-कब हुई सभी नगर निगम की स्थापना

Trending news