School Reopen: इंतजार खत्म! सोमवार से फिर से गुलजार होंगे स्कूल, जानें क्या है गाइडलाइन
Advertisement

School Reopen: इंतजार खत्म! सोमवार से फिर से गुलजार होंगे स्कूल, जानें क्या है गाइडलाइन

Uttarakhand School Reopen: सरकार ने 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 और 16 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. 

Uttarakhand School Reopen (फाइल फोटो).

देहरादून: सोमवार से उत्तराखंड के स्कूल (Uttarakhand School Reopen) खुलने जा रहे हैं. इसको लेकर सरकार ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. उत्तराखंड सरकार 2 अगस्त से स्कूल खोलने जा रही है. सचिवालय में हुई शिक्षा सचिव की अध्यक्षता की मीटिंग में राज्यों में 2 चरणों में स्कूल खोलने पर सहमति जताई गई है. जिसमें 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 और 16 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. 

रखा जाएगा सुरक्षा मानकों का ध्यान
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि स्कूल खोलने के साथ सुरक्षा मानकों को भी ध्यान में रखा जाएगा. छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है. इसके लिए हर तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. सरकार पूरी तरह से स्कूलों पर नजर रखेगी. 

इन गाइडलाइन्स का रखना होगा ध्यान
जारी हुए गाइडलाइन के मुताबिक 9 से 12 तक की क्लासेज़ चार घंटे चलेंगी. वहीं, 6 से 8 तक के स्टूडेंट्स की क्लास तीन घंटे की होगी. पेरेंट्स से सहमति पत्र लिया जाएगा. वहीं, अगर ज्यादा बच्चे स्कूल आते हैं तो ऑड-ईवन फार्मूला लागू किया जाएगा. ऑड-इवेन फॉर्मूले में प्रेयर और लंच ब्रेक नहीं होगा. एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होगा. टॉयलेट, वॉटर प्यूरिफिकेशन को लेकर भी ध्यान रखा जाएगा. स्कूल खुलने और छुट्टी होने के बाद परिसर को सेनेटाइज किया जाएगा. बगैर मास्क के स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. स्टूडेंट्स को अपने साथ हैंड सेनेटाइजर भी रखना होगा. इसके अलावा कोई भी स्टूडेंट्स अपनी पेन, पेसिंल, कॉपी आदि समान दूसरे बच्चों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे. टीचर और बच्चों को इस दौरान कोविड नियमों का पूरा पालन करना होगा. 

ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी
स्कूलों के खुलने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. स्कूल न आने वाले छात्र मोबाइल, लैपटॉप से कक्षा से जुड़ सकें, इसके लिए व्यवस्था की जा रही है. टीचर्स वाट्सअप ग्रुप तैयार करके स्टूडेंट्स से जुड़ सकते हैं.  

आज जारी हुआ बोर्ड रिजल्ट
UBSE नैनीताल ने उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की शनिवार को घोषणा कर दी है. हाईस्कूल के रिजल्ट में 93.09% और इंटर में 99.56% बच्चे पास हुए हैं. यूपीबीएसई यूके बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के छात्र अपना रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर देख सकते हैं. 12वीं के रिजल्ट तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स के 10वीं, 11वीं और 12वीं के इंटर्नल एसेस्मेंट के मार्क्स काउंट किए गए हैं. क्लास 10वीं के अंकों का 50%, जबकि क्लास 11वीं और 12वीं के आंतरिक अंकों का क्रमशः 40 और 10 फीसद वेटेज लिया गया है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news