UP Rain Alert: यूपी में कड़कड़ाती ठंड के बीच घनघोर बारिश, तीन दिन रहेगा इन इलाकों में कोहराम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2041093

UP Rain Alert: यूपी में कड़कड़ाती ठंड के बीच घनघोर बारिश, तीन दिन रहेगा इन इलाकों में कोहराम

Rain And Fog Alert: दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में भीषण शीतलहर का सितम जारी है.  उत्तर प्रदेश में इस वक्त कड़ाके की ठंड के साथ- साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है. आने वाले दिनों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है.

UP Rain Alert: यूपी में कड़कड़ाती ठंड के बीच घनघोर बारिश, तीन दिन रहेगा इन इलाकों में कोहराम

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में घने कोहरे और कंपकपाती ठंड के बीच बुधवार देर रात को लखनऊ-कानपुर समेत तमाम जिलों में भारी बारिश देखी गई. इससे पारा और लुढ़क गया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक ऐसी ही बारिश की चेतावनी जारी की है.पश्चिमी यूपी और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश देखी गई, इससे ठंड और बढ़ गई. यूपी में तीन जनवरी से अगले दो से तीन दिनों तक अलग-अलग इलाकों में बारिश हो सकती है. सुबह की शुरुआत कई जिलों में घने कोहरे और बारिश के साथ हुई. 

  1.  
  2.  

अभी प्रदेश में कड़कड़ाती ठंड के साथ- साथ कोहरे ने भी आम लोगों को परेशान कर रखा है.अब आने वाले दिनों में बारिश होने की भी बात भी कही जा रही है. प्रदेश में बुधवार से बारिश  शुरू हो सकती है. कई जगहों पर धीमी और मध्यम बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. यूपी में शीतलहर के चलते  छोटे बच्चों की छुट्टी कर दी गई है. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 1 और 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

संगम नगरी प्रयागराज में बदला मौसम का मिजाज़
प्रयागराज में पिछले कई घंटे से रुक- रुककर बारिश  हो रही है. किसी वक्त तेज बारिश होती है तो किसी वक्त रिमझिम फुहारें पड़ रही हैं. बारिश के चलते तापमान में आई तेजी से गिरावट. बारिश के बाद ठंड अब और बढ़ने के आसार हैं. बेमौसम बारिश बढ़ाएगी लोगों की मुसीबतें.

कानपुर में मौसम ने ली करवट
कानपुर में देर रात से रुक रुक कर बारिश हो रही है. बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है.

 

Fog conditions observed (at 0530 hours IST of today):
Very Dense Fog observed in isolated pockets of East UP, West MP & Bihar; Dense Fog in isolated pockets of West UP & Rajasthan and Moderate Fog in isolated pockets of Jammu Division, Haryana & East MP. 1/3

— India Meteorological Department (@Indiametdept) January 3, 2024
दिन में हल्की बारिश का अलर्ट
लखनऊ में बुधवार को सुबह से ही घने कोहरे का असर दिख रहा है. न्यूनतम तापमान लगातार नीचे जा रहा है.  वहीं, आसमान में बादलों का असर दिख रहा है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है. अगले दो दिनों तक आसमान में बादलों का असर दिखेगा. अगले सप्ताह में 9 जनवरी को तेज बारिश का अनुमान है. नोएडा और गाजियाबाद में भी भीषण ठंड पड़ रही है. आसमान में बादलों का असर दिख रहा है. इस कारण डे कोल्ड जैसी स्थिति का अनुमान जताया जा रहा है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी 500 से 600 मीटर तक पहुंची हुई है.

कोहरे का येलो अलर्ट
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. उत्तर और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में भी 4 जनवरी से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब-हरियाणा में अगले 2 से 3 दिनों के दौरान  कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है. 3 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर पूर्व भारत में घना कोहरा छा सकता है.

Moderate to Dense fog cover visible over Punjab, Haryana, north Rajasthan, West Madhya Pradesh adjoining East Rajasthan, Central parts of Uttar Pradesh south Assam & Tripura. 1/4 pic.twitter.com/zVqMYglnXj

— India Meteorological Department (@Indiametdept) January 2, 2024
दिल्ली-NCR में सर्दी का सितम
दिल्ली- एनसीआर में एक बार फिर से लोगों को ठंड के बढ़ाने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्ली में बीते दिन लोधी रोड के पास शीत लहर की स्थिति देखने को मिली. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान है वह 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. हल्के कोहरे की भी आशंका है. पिछले कुछ दिनों से दिन के तापमान में हुई गिरावट से लोगों को ठिठुरन का अहसास जरूर हो रहा है. कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 13 से 15 डिग्री के बीच दर्ज हो रहा है. एक्सपर्ट के अनुसार, कंपकंपाती सर्दी की आखिरी उम्मीद अब 6 जनवरी के बाद आ रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस पर टिकी हैं.  6 और 7 जनवरी के आसपास पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है.  इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली आदि में बारिश हो सकती है. इस दौरान अगर पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी हो जाती है तो दिल्ली में सर्दी थोड़ी बढ़ सकती है.

यहां घने से लेकर बहुत घने कोहरे का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के कई इलाकों में भीषण ठंड और कोहरे का अनुमान जताया गया है. बुधवार यानी 3 जनवरी को बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर,  मुजफ्फरनगर,सहारनपुर, शामली, बागपत और मेरठ जिले में कड़ाके की सर्दी लोगों को परेशान कर सकती है. गाजियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, रामपुर,  बिजनौर, अमरोहा,बरेली, पीलीभीत, संभल,शाहजहांपुर,  बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में भी हड्डी को गलाने वाली ठंड पड़ सकती है. वहीं इस अवधि में लखीमपुर खीरी, बिजनौर,  बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर,मुरादाबाद, रामपुर और उसके आसपास के इलाकों में घना कोहरा पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

इसके अलावा गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर और श्रावस्ती में भी कोहरे को लेकर अलर्ट जारी है.  बहराइच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर और शामली में कोहरा पड़ने की पूरी उम्मीद जताई गई है। साथ ही मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, अमरोहा, संभल, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में भी कोहरा छाने की संभावना है.

UP School Closed: शीतलहर की चपेट में यूपी, प्रदेश के इन जिलों में छुट्टी का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां
 

 

Trending news