Pod Taxi: नोएडा में चलेगी पॉड टैक्सी से मिलेगा न्यूयॉर्क का फील, फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक इन 12 स्टेशनों पर भरेगी फर्राटा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1739377

Pod Taxi: नोएडा में चलेगी पॉड टैक्सी से मिलेगा न्यूयॉर्क का फील, फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक इन 12 स्टेशनों पर भरेगी फर्राटा

World Longest Pod Taxi Latest News: नोएडा में पॉड टैक्सी योजना को मंजूरी मिल गई है. जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा.इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए दुनियाभर की पॉड टैक्सी रूटों का अध्ययन किया जा रहा है. यह दुनिया का सबसे लंबा पॉड टैक्सी कॉरिडोर बनने वाला है. इसके बारें में पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें. 

 

(File Photo)

World Longest Pod Taxi Latest News: उत्तर प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी आ रही है. यूपी के ग्रेटर नोएडा में दुनिया की सबसे लंबे रूट वाली पॉड टैक्सी चलाने की योजना को मंजूरी मिल गई है. यह दुनिया का सबसे बड़ा पॉड टैक्सी रुट होगा. जिसकी 14.6 किलोमीटर का ट्रैक होगा. अभी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह पूरी योजना 641 करोड में बनकर तैयार हो जाएगी. इस योजना के लिए इस हफ्ते ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएगा.  बताया जा रहा है कि इस पॉड टैक्सी का रूट नोएडा हवाई अड्डा, सेक्टर-21 और नोएडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी को जोड़ेगा. भारत का यह पॉड टैक्सी रूट दुनिया का सबसे बड़ा पॉट टैक्सी रूट होगा. 

खबर विस्तार से

यूपी शासन के द्वारा इस योजना को मंजूरी मिल चुकी है. बहुत जल्द यमुना प्राधिकरण इस योजना पर काम शुरु कर देगा. दुनिया के कई देशों में इस तरह से पॉड टैक्सी चलती है. हिन्दूस्ताव की यह पहली पॉड टैक्सी परियोजना होने वाली है. इससे पहले अमेरिका, लंदन, अबू धाबी और भी कई देशों में पॉड टैक्सी चल रही है. भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IPRRCL) की रिपोर्ट के अनुसार यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में प्रस्तावित रैपिड ट्रांजिट परियोजना संभवतः दुनिया में सबसे लंबी होगी. 

ग्रेटर नोएडा की पॉड टैक्सी रूट में कुल 12 स्टेशन होंगे. संबंधित विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 14.6 किमी पॉड टैक्सी कॉरिडोर नोएडा हवाई अड्डे से सेक्टर 29 हस्तकला पार्क. एमएसएमई पार्क और परिधान पार्क में स्टेशनों से सेक्टर 32 औद्योगिक इकाइयों के पास स्टेशनों के साथ से सेक्टर 33  स्टेशनों के साथ टॉय पार्क और औद्योगिक इकाइयों के पास और सेक्टर 21 में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी पर समाप्त होगा. 

ये खबर भी पढ़ेंHariyali Teej 2023: कब मनाई जाएगी हरियाली तीज, मनचाहा वर पाने के लिए जरूर करें ये व्रत

 

इस पॉड टैक्सी का किराया भी साधरण ही रखा जाएगा. बताया जा रहा है कि अगले 5 साल तक इसका किराया नहीं बढ़ाया जाएगा. इस एक पॉड टैक्सी में 6 से 10 लोग सफर कर सकते हैं. यह योजना 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी. 

कब होगा ग्लोबल टेंडर जारी
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस सप्ताह पॉड टैक्सी परियोजना के लिए टेंडर जारी किया जाएगा. 

दुनिया में कब कहां बनी पॉड रेल
अमेरिका में 1975 में इस सेवा की शुरुआत की गई. सबसे लंबी और सबसे पुरानी पीआरटी सेवा की शुरुआत 1975 में अमेरिका के मॉर्गनटाउन में की गई थी. 13.2 किलोमीटर के रूट में वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी, मॉर्गनटाउन परिसरों और मुख्य शहर के क्षेत्र को जोड़ गया है. इसके बाद दूसरी सबसे लंबी पॉड टैक्सी चीन में है. 9.7 किमी लंबे रूट वाली पॉड टैक्सी चीन के चेंग्दू तियानफू अड्डे में 2022 में शुरू हुई थी. 

सबसे छोटा पॉड टैक्सी रूट
संयुक्त अरब अमीरत की मसदर में चलने वाली पॉड टैक्सी सबसे छोटी है. यहां इसके 2 स्टेशन हैं. जिसमें मसदर इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी और नॉर्थ कार पार्क शामिल है. इसको 2010 में शुरू किया गया था. 6 यात्रियों की क्षमता वाली 10 पॉड टैक्सी चलाई जाती है.  दक्षिण कोरिया के सनचियन में चलने वाली पॉड टैक्सी 5 किमी लंबी है.

Trending news