UP Cabinet: यूपी में हर साल कारोबार के लिए 5 लाख रुपये बिना ब्याज देगी सरकार, एक लाख युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान से फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2454964

UP Cabinet: यूपी में हर साल कारोबार के लिए 5 लाख रुपये बिना ब्याज देगी सरकार, एक लाख युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान से फायदा

UP Cabinet Decisions Today: उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी है. जिनमें से एक प्रमुख प्रस्ताव मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान को भी मंजूरी दे दी गई है जिसके तहत यूपी में एक लाख युवाओं को हर साल कारोबार के लिए  5 लाख रुपये बिना ब्याज दिया जाएगा.

UP cabinet

UP Cabinet Meeting Decisions : उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी है. जिनमें से एक प्रमुख प्रस्ताव मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान को भी मंजूरी दे दी गई है जिसके तहत यूपी में एक लाख युवाओं को हर साल कारोबार के लिए  5 लाख रुपये बिना ब्याज दिया जाएगा. वहीं जो युवा  समय से पैसों का भुगतान करेगा उन्हें फिर दस लाख रुपये बिना ब्याज दिए जाएंगे. 

1000 करोड़ रुपये का बजट
सचान ने बताया कि योजना में छह महीने तक कोई किस्त नहीं देनी होगी. लोन की गारंटी सरकार देगी, लिहाजा कोई जोखिम नहीं होगा. बाद में चार साल में पैसा लौटाना होगा. योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस योजना के शुभारंभ के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट रखा है. 10 साल में दस लाख युवाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

शीर्ष स्तर पर भी कमेटी बनाई जाएगी
ऋण का आवेदन ऑनलाइन करना होगा. इसके लिए जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति बनेगी. इसमें सीडीओ, उद्योग विकास विभाग और व्यापारी संगठन के सदस्य होंगे. राज्य और शीर्ष स्तर पर भी कमेटी बनाई जाएगी. 

डिग्रीधारी युवाओं को लाभ
ऋण आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता आठ से इंटरमीडिएट तक रखी गई है. इससे ज्यादा पढ़े लिखे लोग भी आवेदन कर सकते हैं. 
डिप्लोमा और डिग्रीधारी युवाओं को इसका लाभ मिलेगा.  चित्रकूट चंदौली बलरामपुर, बहराइच जैसे आकांक्षी जिलों में सिर्फ 10 फीसदी अंशदान आवेदकों को देना होगा.  15 फीसदी सरकार देगी. जो आवेदक समय से पैसा देंगे उन्हें फिर दस लाख रुपये बिना ब्याज लेने की छूट होगी.

इसके अवावा कैबिनेट बैठक में दो प्राइवेट विश्वविद्यालय की स्थापना को भी मंजूरी दी गई है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी में खर्च होने पर कुछ अंश भी योगी कैबिनेट द्वारा देने की सहमति दी गई है. 

और पढ़ें- UP Cabinet Meeting: गाजियाबाद में केडी विश्वविद्यालय और मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय को मंजूरी, यूपी कैबिनेट में एक दर्जन प्रस्ताव 

Trending news