आपको भी मिल सकता पद्म अवॉर्ड, जानिए कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई!
Advertisement

आपको भी मिल सकता पद्म अवॉर्ड, जानिए कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई!

Online Exam फॉर्म की तरह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद सरकार की ओर से नाम चयन किया जाता है.अवॉर्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपकी सिफारिश भी कोई व्यक्ति कर सकता है. 

सोशल मीडिया

Padma Awards: अपनी कार्यकुशलता के बल पर देश या विदेश में परचम लहराने वाले या समाज के कल्याण के लिए विशिष्ट काम करने वाली शख्सियतों को हर साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. आप या आपका कोई जानने वाला कुछ विशिष्ट क्षेत्र में काम कर रहा जो समाज की प्रगति में सहायक बन रहा तो भारत सरकार के इन पुरस्कारों के हकदार हो सकते हैं. 

इसके लिए सरकार सभी राज्यों से आवेदन आमंत्रित करती है और इसके बाद पद्म अवॉर्ड्स विजेता का चयन किया जाता है. ऐसे में जानते हैं कौन-कौन लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और किस तरह से पद्म अवॉर्ड्स के लिए अप्लाई किया जा सकता है. पहले जानते हैं कि पद्म पुरस्कार कितने होते हैं?

पदम पुरस्कार तीन प्रकार के होते हैं

  • पद्म विभूषण
  • पद्म भूषण 
  • पद्मश्री

आप भी कर सकते हैं अप्लाई
क्या आप जानते हैं इसके लिए आप खुद भी अपने लेवल पर अप्लाई कर सकते हैं?. आप Online Exam फॉर्म की तरह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद सरकार की ओर से नाम चयन किया जाता है. 

कब तक कर सकते हैं आवेदन?
हाल ही में गणतंत्र दिवस, 2022 पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए नोमिनेशन शुरू कर दिया गया है. इसके लिए अप्लाई करने के इच्छुक कैंडीडेट 15 सितंबर 2021 तक Apply कर सकते हैं. इसके बाद संभवत: 25 जनवरी 2021 को इनके नामों की घोषणा की जाएगी. 

इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन
पद्म पुरस्कारों के लिए अपना नामांकन या किसी अन्य व्यक्ति का नामिनेशन करने के लिए पद्म पुरस्कार पोर्टल https://padmaawards.gov.in पर Login करना होगा. यहां Details भरने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा. आवदेन अप्लाई होने के बाद पैनल इन पर विचार करता है.
 
इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और अपनी जानकारी देने के साथ अपने द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों की जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/अनुशंसा में वे सभी संबंधित विवरण शामिल होने चाहिए जो पोर्टल पर प्रारूप में दिया गया है, इसमें एक ब्रीफ भी अधिकतम 800 शब्द का होना चाहिए.

बारात लेकर ससुराल पहुंचे दूल्हे के स्वागत में दुल्हन ने की ये हरकत, यूजर्स बोले-'शादी है या युद्ध’

पद्म अवॉर्ड के लिए कर सकते हैं सिफारिश भी 
पद्म अवॉर्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपकी सिफारिश भी कोई व्यक्ति कर सकता है. इसमें दो तरह की कैटेगरी होती है, इसमे एक कैटेगरी आम आदमी की होती है, जिसके जरिए आम आदमी सिफारिश करते हैं. वहीं, एक कैटेगरी में देश के गणमान्य व्यक्ति जैसे विधायक, सांसद या कोई उच्च अधिकारी लोग शामिल होते हैं और वो भी इसके लिए अप्लाई करते हैं.

आजाद भारत में शुरू किया गया था ये सम्मान
हर साल गणतंत्र दिवस पर पद्म पुरस्कारों को दिया जाता है. साल 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के ‘उत्कृष्ट कार्य या योगदान’ को सराहा जाता है.

ये पुरस्कार सभी क्षेत्रों/विषयों जैसे कि कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान व इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग, इत्यादि में विशिष्ट एवं असाधारण उपलब्धियों/सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं.  पेशा, जाति पद या महिला-पुरुष के आधार पर बिना भेदभाव किएही सभी व्यक्ति ये पुरस्कार पाने के योग्य हैं.

Friendship Day 2021: कभी मिसाल थीं इन नेताओं की दोस्ती, जानें कैसे सियासत के बदलते दौर में चढ़ गई भेंट?

WATCH LIVE TV

Trending news