UGC NET 2020: यहां जानिए कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand795416

UGC NET 2020: यहां जानिए कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

 यूजीसी नेट जून की परीक्षा 24 सितंबर से 13 नवंबर 2020 तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित हुई थी. जिसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 

UGC NET 2020: यहां जानिए कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

नई दिल्ली: यूजीसी (UGC) नेट (NET) 2020 जून एग्जाम रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी हो सकता है. रिजल्ट जारी होते ही ऑफिशियल वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा. जहां से परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. 

यूजीसी नेट जून एग्जाम में शामिल हुए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि रिजल्ट से जुड़ी कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूट जाए. यूजीसी नेट जून की परीक्षा 24 सितंबर से 13 नवंबर 2020 तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित हुई थी. जिसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 

Job Updates: आंगनवाड़ी केंद्रों के इन पदों पर निकलीं भर्ती, जानिए पूरी डिटेल्स

1- यूजीसी नेट 2020 जून एग्जाम रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. 
2- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा. 
3- रिजल्ट लिंक पर क्लिक करते ही लॉग इन आईडी और पासवर्ड पूछेगा. 
4- लॉग इन आईडी और पासवर्ड इंटर कर सबमिट करें. 
5- पूछ गई डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें. 
6- यूजीसी नेट 2020 जून रिजल्ट आपके सामने होगा. 
7- यूजीसी नेट 2020 जून रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास भविष्य के लिए रख लें. 

इस कड़ाके की सर्दी में रहना है फिट तो इन 10 को बातों की गांठ बांध लीजिए

क्या है यूजीसी नेट? 
यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन एनटीए की तरफ से किया जाता है. हालांकि, पहले यह परीक्षा यूजीसी यानि कि विश्विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से आयोजित की जाती थी, लेकिन बाद में सीबीएसई को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई थी. इसके बाद इसकी जिम्मेदारी एनटीए को सौंप दी गई. नेट एग्जाम पोस्ट ग्रेजुएट के अभ्यर्थी देने के योग्य होते हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्र भारत की किसी भी यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए भी नेट परीक्षा पास करना जरूरी होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news