जानिए कब आएंगे यूपी बोर्ड 2017 के 10वीं-12वीं के नतीजे
Advertisement

जानिए कब आएंगे यूपी बोर्ड 2017 के 10वीं-12वीं के नतीजे

जानिए कब आएंगे यूपी बोर्ड 2017 के 10वीं-12वीं के नतीजे   (FILE PHOTO)

नोएडाः  यूपी बोर्ड के नतीजे आने में बस कुछ ही समय बाकी हैं, क्योंकि कॉपी चैकिंग काम तेजी से चल रहा है और जैसे-जैसे चैकिंग पूरी हो रही है एक्जाम की ओएमआर शीट्स यूपी बोर्ड को भेजी जा रही है. इसके बाद की प्रक्रिया इस डाटा को कंप्यूटर में फीड करने की है और ये क्रम भी तेजी से जारी है.  माना जा रहा है कि जून के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट जारी हो जाएगा. माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय सचिव संजय यादव का कहना है कि  तीन जून को इलाहाबाद में बोर्ड मीटिंग बुलाई गई है. उन्होंने कहा कि 6 या 7 जून को रिजल्‍ट आ सकता है.

बोर्ड के अनुसार, यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्‍लास के रिजल्‍ट मई में नहीं आएंगे. पहले काफी कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्‍ट 25 मई को आ जाएगा लेकिन बोर्ड के सचिव ने इस मामले पर सफाई देते हुए इन संभावनाओं से इंकार किया है. बताया जा रहा है कि आंसर शीट अब भी जांची जा रही है, माना जा रहा है कि मुल्‍यांकन का यह काम इस हफ्ते तक पूरा हो जाएगा. यह कार्य पूरा होने के बाद बोर्ड को कम से कम 10 दिन लगेंगे रिजल्‍ट को जारी करने में. रिजल्‍ट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा, आपको बता दें कि ये नतीजे अब upmsp.in पर नहीं देखा जा सकेंगे.

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिखेंगे 10वीं-12वीं के नतीजे 

इस बार 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 26,24,681 यानि कुल 60,29,152 लाख रेगुलर और प्राइवेट छात्रों ने पंजीकरण कराया था. परीक्षा परिणाम घोषित होने पर छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं. 

पिछले साल मई में जारी हुए थे यूपी बोर्ड के नतीजे 

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं का रिजल्ट मध्य मई में जारी कर दिया था, लेकिन इस बार चुनावों के चलते परीक्षा कार्यक्रम में देरी हुई. इस बार 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा 16 मार्च से 21 अप्रैल तक हुई थी जबकि हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा 16 मार्च से 1 अप्रैल तक चली थी. पहले घोषित कार्यक्रम के अनुसार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने वाली थीं लेकिन चुनावों के चलते चुनाव आयोग ने इस परीक्षा कार्यक्रम को टाल दिया था.

 

 

Trending news