UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में हेरफेर या अदला-बदली पर लगेगी लगाम, उत्तर पुस्तिकाओं में होगा ये खास कोड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1478198

UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में हेरफेर या अदला-बदली पर लगेगी लगाम, उत्तर पुस्तिकाओं में होगा ये खास कोड

UP Board Exam 2023, Barcode on Answer Copy: यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा में नकल और कॉपियां की हेरफेक संबंधित तमाम गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड एक खास प्लान पर काम कर रहा है. 

UP BOARD EXAM 2023

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने नकल पर नकेल कसने के लिए एक इंतजाम किया है. यूपी बोर्ड 2023 की बोर्ड एग्जाम में एक प्रयोग करने वाला है. जिसके तहत पहली बार 10वीं और 12वीं की आंसर शीट पर बारकोड (Bar Code) लगाया जाएगा. जो स्टूडेंट्स की आंसर शीट के हर पेज पर होगा. आइये जानते हैं कि यह बारकोड किसलिए लगाया जा रहा है. 

बोर्ड करेगा आंसर शीट की रैंडम चेकिंग 
एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा का आयोजन पारदर्शी तरीके से कराना एक बड़ी चुनौती होती है. इसलिए इस बार बोर्ड ने फैसला लिया है कि बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट पर बारकोड का इस्तेमाल किया जाएगा. एग्जाम खत्म होने के बाद आंसर शीट्स की रेंडम चेकिंग की जाएगी, जिससे यह आसानी से पता चल जाएगा कि जिन कॉपियों का प्रयोग एग्जाम के दौरान हुआ है, वह यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों पर भेजी गई कॉपियां थीं या कोई दूसरी कॉपियां हैं. इससे एग्जाम के दौरान कॉपियों की अदला-बदली या छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में भी मदद मिलेगी. इसके साथ ही नकल करने और करवाने वालों पर भी नकेल कसी जा सकेगी. 

यह भी पढ़ें- स्कूल फीस बढ़ाए तो कहां करें शिकायत, मिशन एडमिशन से पहले ये बातें जान लें तो बेहतर

50 लाख छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन 
गौरतलब है कि इससे पहले यूपी बोर्ड द्वारा प्रदेश के संवेदनशील जिलों में कलर कोडिंग की कॉपियों की व्यवस्था की गई थी. ऐसा पहली बार है जब 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की आंसर शीट पर बार कोड का उपयोग किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, साल 2023 की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के करीब 50 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है.

यह भी पढ़ें- DRUG : हर दवा पर आधार कार्ड जैसा नंबर होगा, एक्सपायरी डेट से घटिया दवा तक चुटकियों में ऐसे होगी पहचान

यह भी देखें- WATCH: तो क्या 2023 में खत्म हो जाएगी दुनिया, आने वाले साल के लिए नास्त्रेदमस की पांच भविष्यवाणियां

Trending news