UP Budget 2021: पेपरलेस वर्क कल्चर की ओर योगी सरकार, पहली बार स्क्रीन देखकर पढ़ा जाएगा UP का बजट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand848519

UP Budget 2021: पेपरलेस वर्क कल्चर की ओर योगी सरकार, पहली बार स्क्रीन देखकर पढ़ा जाएगा UP का बजट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 22 फरवरी को बजट पेश करेगी. वहीं 18 फरवरी से 2021-22 का बजट सेशन शुरू होगा. पहली बार योगी सरकार पेपर लेस बजट (Paper Less Budget) पेश करेगी. बजट भाषण पढ़ने के लिए स्क्रीन लगाई जाएगी.

UP Budget 2021: पेपरलेस वर्क कल्चर की ओर योगी सरकार, पहली बार स्क्रीन देखकर पढ़ा जाएगा UP का बजट

विशाल सिंह/लखनऊ: केंद्र सरकार (Central Government) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) भी पेपरलेस वर्क कल्चर (Paperless work culture) की ओर बढ़ रही है. इसी क्रम में UP सरकार ने भी बजट 2021-22 (Budget 2021-22) भी पेपरलेस करने का फैसला किया है. योगी सरकार 22 फरवरी को बजट पेश करेगी. वहीं 18 फरवरी से 2021-22 का बजट सेशन शुरू होगा. पहली बार योगी सरकार पेपर लेस बजट (Paper Less Budget) पेश करेगी.

स्क्रीन देखकर पढ़ा जाएगा Budget 
पहली बार विधानसभा में बजट भाषण पढ़ने के लिए स्क्रीन लगाई जाएगी यानी की बजट को स्क्रीन (Screen) पर देखकर पढ़ा जाएगा. वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) इस बार पुस्तिका पढ़ने की जगह स्क्रीन को देखकर बजट पढ़ेंगे. संसदीय कार्यमंत्री लैपटॉप की TFT स्क्रीन को देखकर बजट पढ़ेंगे.

नौकरी में प्रमोशन और increment पाने के 5 बेस्ट टिप्स, ये कर लिया तो तरक्की पक्की

लॉबी में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी
18 फरवरी से शुरू हो रहे इस सत्र के बजट के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं. सदन में सदस्यों के लिए लॉबी में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी. बजट सेशन के दौरान सदन में कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए सदस्यों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा. सरकार ने इसकी तैयारी भी कर ली है और पेपरलेस बजट में शामिल होने के लिए सभी विधायक और विधान परिषद सदस्यों को आइपैड (Ipad) के साथ बजट में शामिल होने का प्रशिक्षण (Training) भी दी जा रही. इन सभी को 6-6 के ग्रुप में 3-3 घंटे की ट्रेनिंग दी जा रही है.  

युवाओं और किसानों पर फोकस
बता दें कि इस बार के बजट में योगी सरकार का युवाओं के साथ किसानों पर खास फोकस रहेगा. इसके अलावा किसानों के लिए ड्रिप इरिगेशन को लेकर बजट में बड़े ऐलान हो सकते हैं.  विशेष प्रावधान सरकार स्किल डेवलपमेंट को लेकर इस बार के बजट में रख सकती है.

अगले तीन महीने में ग्रेटर नोएडा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, योगी सरकार कर रही ऐसा काम

WATCH LIVE TV

Trending news