नौकरी में प्रमोशन और increment पाने के 5 बेस्ट टिप्स, ये कर लिया तो तरक्की पक्की

 नौकरी में हर कोई प्रमोशन पाना चाहता है. पर इसके लिए हमको बहुत सी बातों पर विचार करना होगा और इस पर अमल भी करना होगा. अपनी एक नीति बनाकर रखें और उसी के हिसाब से काम करें. फिर चाहे आप कंपनी के मालिक हों या फिर काम करने वाले कर्मचारी.  

नौकरी में प्रमोशन और increment पाने के 5 बेस्ट टिप्स, ये कर लिया तो तरक्की पक्की
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज जिधर देखो उधर कॉम्पिटिशन (Competition) है. किसी भी क्षेत्र में चले जाएं, आपको कड़ी टक्कर देने वाले मिल जाएंगे. आप कहीं भी काम करें, लेकिन उस काम में आपकी, कितनी अहमियत है ये जरूर जान लें. अगर आप अपने काम और अपने काम के क्षेत्र में अपनी अहमियत समझ पाए, तो कामयाबी आपके कदम चूमेगी. आप तय कर पाएंगे की आप तरक्की के रास्ते पर हैं या नहीं. नौकरी में हर कोई प्रमोशन पाना चाहता है. पर इसके लिए हमको बहुत सी बातों पर विचार करना होगा और इस पर अमल भी करना होगा. इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे है कि, किस तरह से आप नौकरी में प्रमोशन के रास्ते पा सकते हैं.

बंसत पंचमी से लागू होगी 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना', गरीब-मेधावी छात्र फ्री में कर सकेंगे IAS-PCS की तैयारी

काम करने की नीति नहीं भूलें
आप अपने काम को पूरी ईमानदारी से करें. पूरी ईमानदारी से किया गया काम हमेशा ही नजर आता है. आपका बॉस भी इसको अनदेखा नहीं कर सकता है. प्रमोशन के लिए इस बात को भी अपनी लिस्ट में शामिल करें और अपनी एक नीति बनाकर रखें और उसी के हिसाब से काम करें. फिर चाहे आप कंपनी के मालिक हों या फिर काम करने वाले कर्मचारी.

कर्म करें, फल जरूर मिलेगा
हम अक्सर काम को करने पहले ये सोचते हैं कि इसका परिणाम क्या होगा. आप ध्यान रखें की बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता है. अगर हम अपने काम पर फोकस करेंगे तो आपको उसका फल जरूर मिलेगा. इसलिए फल की चिंता करे बैगर मेहनत करें.

बढ़ाएं अपना रोल
काम कैसा भी हो हमेशा उस रोल पर फोकस करें जो आपको मिला हुआ है. इस रोल के जरिए आप ये अंदाजा लगाएं कि आप फ्यूचर में कितना आगे जा सकते हैं. साथ ही ये जानने की कोशिश करने करें कि, आपके पास जो भी प्रोजेक्ट है उसको आप कैस हैंडल करते हो. वो आपके रोल को बढ़ा सकता है कि नहीं. अपने काम में नए-नए आइडिया लाएं और उनको एप्लाई करें.

करें खुद का आकलन
अगर उम्मीद करने के बाद भी आपको प्रमोशन नहीं मिलता तो इसका अर्थ है कि आपको बेहद ईमानदारी के साथ खुद का आकलन करना चाहिए. मसलन, ऐसे कौन से लूपहोल्स हैं, जिनके कारण आपको प्रमोशन नहीं मिला. इसलिए सबसे पहले खुद के साथ ईमानदारी बरतें, आपको सही जवाब मिल जाएगा.

मेहनत के साथ ईमानदारी जरूरी

जीवन में सफल होने के लिए मेहनत के साथ ईमानदारी जरूरी है. गलत तरीके हमें ऊपर जरूर ले जा सकते हैं पर ये कुछ  समय के लिए ही होता है. सच्चाई और मेहनत का रास्ता लंबा जरूर हो सकता है पर वो रास्ता आपको जीवन में  प्रमोशन के साथ इज्जत भी देगा और ये आपको निरंतर आगे बढ़ते रहने में मदद करेगा.

इस डिग्री के आगे फेल हैं BA, B.COM और BSC समेत कई डिग्रियां, करते ही मिलेगी नौकरी

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम, 3 दिन आराम!

WATCH LIVE TV