UP धर्मांतरण मामले में IB अलर्ट पर, 2 मदरसों पर विदेशों से बड़ी फंडिंग की आशंका
Advertisement

UP धर्मांतरण मामले में IB अलर्ट पर, 2 मदरसों पर विदेशों से बड़ी फंडिंग की आशंका

मंगलवार को पुलिस ने पंथुआ गांव पहुंचकर जांच-पड़ताल की. इसके साथ ही शहर में रहने वाले भाई उदयभान सिंह का बयान भी दर्ज किया है.

UP धर्मांतरण मामले में IB अलर्ट पर, 2 मदरसों पर विदेशों से बड़ी फंडिंग की आशंका

अनुज मिश्रा /लखनऊ: धर्म परिवर्तन मामले में यूपी एटीएस (Uttar Pradesh Anti-Terrorism Squad) का शिकंजा इससे जुड़े लोगों पर लगातार कसता जा रहा है. इस मामले में रोजाना नए खुलासे हो रहे हैं. खुफिया एजेंसियों की नजर कई NGO और धार्मिक संगठनों पर है. पुलिस जांच के मुताबिक, देश में विदेशी फंडिंग के जरिये 60 से ज्यादा दावाह सेंटर खोले गए हैं, जो धर्म परिवर्तन के अड्डे बन गए. 

उमर गौतम का पैतृक गांव में हुई जांच-पड़ताल 
उत्तर प्रदेश एटीएस (UP ATS) की नजर पंथुआ गांव पर है. दरअसल, धर्मांतरण मामले में गिरफ्तार उमर गौतम का पैतृक गांव पंथुआ है. जिसको लेकर पुलिस और लोकल इंटेलिजेंस के साथ ही आईबी (IB) भी अलर्ट पर है. मंगलवार को पुलिस ने पंथुआ गांव पहुंचकर जांच-पड़ताल की. इसके अलावा शहर में रहने वाले उमर के भाई उदयभान सिंह का बयान भी दर्ज किया है.

बताया जा रहा है कि एटीएस ने फतेहपुर पुलिस से उमर गौतम के करीबियों और उनकी प्रॉपर्टी से संबंधित पूरी जानकारी मांगी है. धर्मांतरण गैंग का 'मास्टरमाइंड' मोहम्मद उमर का असली नाम श्याम प्रताप सिंह गौतम है. लेकिन धर्मातंरण के बाद उसने अपना नाम उमर गौतम रखा. 

ये भी पढ़ें- धर्मांतरण मामले में यूपी ATS को दे सकते हैं सूचना, इस हेल्पलाइन नंबर पर करना होगा कॉल

2 मदरसों में बड़ी फंडिंग की आशंका
जानकारी के अनुसार, पुलिस की शुरुआती जांच में ये भी पता चला है कि जिले में कई ऐसे इस्लामिक संगठन से जुड़े और भी लोग हैं, जो उमर गौतम को फतेहपुर बुलाया करते थे. पुलिस ने इन लोगों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है. इसके अलावा इनसे जुड़े बैंक खातों को भी खंगाला जा रहा है. उमर के कनेक्शन निकालने के लिए एटीएस फतेहपुर भी आ सकती है.

वहीं, लोकल इंटेलिजेंस और आईबी की जांच में जिले के 2 मदरसों में बड़ी फंडिंग की आशंका जताई गई है. इसमें एक इंग्लिश मीडियम स्कूल भी शामिल है. पुलिस स्कूल से जुड़े लोगों की कुंडली और बैंक डिटेल खंगाल रही है. 

ये भी पढ़ें- धर्मांतरण रैकेट: आदित्य गुप्ता के स्कूल प्रिंसिपल का बड़ा खुलासा, 2 छात्रों को धर्मपरिवर्तन के लिए किया था प्रेरित

21 जून को गिरफ्तार हुए थे दो आरोपी 
गौरतलब है कि यूपी एटीएस ने बीते सोमवार यानी 21 जून को एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो जबरन गलत तरीकों से धर्म परिवर्तन कराकर लोगों को मुस्लिम बनने पर मजबूर करते थे. इस मामले में पुलिस ने 2 लोगों को मोहम्मद उमर और मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी को गिरफ्तार किया है. दोनों दिल्ली के जामिया नगर इलाके के रहने वाले हैं.

ये भी देखें- थोड़ी देर इधर-उधर टहला, फिर मौक देख उड़ा ले गया बाइक, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV

 

Trending news