उत्तर प्रदेश की जेलों में खुलेंगी गौशाला, योगी सरकार ने जारी किया 2 करोड़ का फंड

सरकार ने बुधवार को प्रदेश के 12 जिला जेलों में गौशाला खोलने के लिए 2 करोड़ रुपए का फंड जारी किया.

उत्तर प्रदेश की जेलों में खुलेंगी गौशाला, योगी सरकार ने जारी किया 2 करोड़ का फंड
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के जेलों में बहुत जल्द गायों के लिए गौशाला खुलने जा रहे हैं. गौशाला खोलने की योजना के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुधवार को दो करोड़ रुपए का फंड जारी कर दिया है. आपको बता दें कि जेलों में गौशाला खोले जाने को लेकर जुलाई 2017 में योगी सरकार ने कारागार विभाग से बातचीत की थी. साथ ही गौसेवा आयोग के मानकों के अनुरूप विभाग से गौशाला खोलने के लिए जेलों के चयन की रिपोर्ट मांगी थी.  

रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार ने बुधवार को प्रदेश के 12 जिला जेलों में गौशाला खोलने के लिए 2 करोड़ रुपए का फंड जारी किया. मिली जानकारी के मुताबिक, मेरठ, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, बलरामपुर, गौमतबुद्ध नगर, फिरोजाबाद, कन्नौज, आगरा, बाराबंकी, सीतापुर और रायबरेली के जेलों में गौशाला खोली जाएंगी.

आपको बता दें कि इन 12 जेलों में बंद कैदी ही गायों की देखभाल करेंगे. पहले गौसेवा आयोग ने पीएसी ग्राउंड्स पर गौशाला खोलने की सरकार से मांग की थी. हालांकि, गृह और पुलिस विभाग ने इसके लिए स्वीकृति नहीं दी थी. मामले में योगी आदित्यनाथ के दखल के बाद जेलों में गौशाला खोलने पर सहमति बनी. जानकारी के मुताबिक, इन जेलों में बंद तमाम विचाराधीन कैदी गायों की देखभाल करेंगे.