Yamuna Authority: यूपी कराएगा लंदन-बीजिंग जैसा भव्य ओलंपिक, ग्रेटर नोएडा में बनेगी इंटरनेशनल ओलंपिक सिटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1872113

Yamuna Authority: यूपी कराएगा लंदन-बीजिंग जैसा भव्य ओलंपिक, ग्रेटर नोएडा में बनेगी इंटरनेशनल ओलंपिक सिटी

Greater Noida News: देश के युवाओं को जल्दी ही इंटरनेशनल सुविधाओं से लैस एक ओलंपिक सिटी और एक ओलंपिक विलेज मिलने जा रहा है. ये ओलंपिक सिटी 29 स्टेडियमों से लैस होगी. 

Yamuna Authority Olympic City

Greater Noida News: देश के युवाओं को इंटरनेशनल सुविधाओं से लैस एक ओलंपिक सिटी और ओलंपिक विलेज मिलने जा रहा है. इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है. ओलंपिक सिटी और ओलंपिक विलेज को यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-22 में विकसित किया जाएगा. इसको लेकर मास्टर प्लान तैयार किया गया है. अथॉरिटी के मास्टर प्लान-2041 में इस विकास कार्य के लिए 442 हेक्टेयर भूमि को आरक्षित किया गया है. इस ओलंपिक सिटी में अलग-अलग खेलों के लिए 29 स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा. इस प्रस्ताव को बुधवार के दिन प्राधिकरण बोर्ड के सामने पेश किया जिस पर स्वीकृति भी दे दी गई है. 

परियोजना के बारे में जानिए
यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने जानकारी दी कि मास्टर प्लान-2041 को बोर्ड के द्वारा मंजूरी दे दी गई है. कुछ नई चीजों को भी इस मास्टर प्लान में जोड़ा गया है. इसमें ओलंपिक सिटी और ओलंपिक विलेज भी है. एक ही जगह पर तमाम खेल गतिविधिया यहां पर विकसित की जाएंगी. सेक्टर-22 को यमुना प्राधिकरण मे ओलंपिक विलेज और ओलंपिक सिटी के लिए आरक्षित कर लिया गया है. यहां पर इन दोनों परियोजनाओं को 442 हेक्टेयर जमीन पर विकसित किया जाना है. 

ओलंपिक विलेज और सिटी का महत्व 
जानकारी है कि 390 हेक्टेयर भूमि पर ओलंपिक सिटी विकसित की जाएगी. ओलंपिक में जो भी खेल हैं, उनके लिए स्टेडियम तैयार किया जाएगा. इन स्टेडियम को ओलंपिक के मानकों पर ही तैयार किया जाएगा ताकि आगे ओलंपिक खेलों के लिए यहां पर खेल स्पर्धाएं की जा सकें. 29 स्टेडियम का निर्माण ओलंपिक सिटी में किया जाएगा जिसमें कई अलग सुविधाओं का विकास होगा.

ये सुविधाएं विकसित होंगी.. 
स्पोर्ट्स क्लब
कोचिंग सेंटर
कन्वेंशन सेंटर
थीम पार्क
मॉल, प्लाजा
थीम पार्क 

ओलंपिक विलेज
ओलंपिक विलेज की बात करें तो मुख्य कार्यपालक अधिकारी के मुताबिक, ओलंपिक सिटी के साथ ओलंपिक विलेज बनाया जाएगा जोकि 52 हेक्टेयर में होगा और जहां 5,000 घर का निर्माण किया जाएगा ताकि यहां आए खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था हो सकें.

Trending news