फरवरी-मार्च के बीच हो सकते हैं यूपी पंचायत चुनाव, बोर्ड परीक्षा को लेकर 14 को अहम बैठक

हालांकि यूपी पंचायत चुनाव को लेकर अभी सरकार की ओर से कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन इन चुनावों में स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जाएगा साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी भी पंचायत चुनाव में लगाई जाएगी. ऐसे में पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षा कराने की योजना है.

फरवरी-मार्च के बीच हो सकते हैं यूपी पंचायत चुनाव, बोर्ड परीक्षा को लेकर 14 को अहम बैठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP PANCHAYAT CHUNAV) और यूपी बोर्ड परीक्षा (UP BOARD EXAM 2021) को लेकर सरकार ने अहम फैसला लिया है. तमाम कयासों के बीच अब सरकार ने यह संकेत दिए हैं कि पंचायत चुनाव बोर्ड परीक्षा के पहले हो जाएं. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद होगी. इसके लेकर 14 जनवरी को उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में बैठक होगी. इसमें बोर्ड परीक्षा को लेकर भी बड़ा फैसला आ सकता है.

हालांकि यूपी पंचायत चुनाव को लेकर अभी सरकार की ओर से कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन इन चुनावों में स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जाएगा साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी भी पंचायत चुनाव में लगाई जाएगी. ऐसे में पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षा कराने की योजना है. इससे पहले भी शिक्षा मंत्री ने उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा ( UP Board Exam 2021) मार्च-अप्रैल में कराने के संकेत दिए थे. पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द कर सकता है. हालांकि अभी पंचायत चुनाव की तारीखों का भी ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि सरकार इसके तारीखों का नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. 

Panchayat Chunav: दो से ज्यादा हैं बच्चे और नहीं हैं पढ़े-लिखे तो चुनाव में नहीं हो पाएंगे खड़े! इस प्रावधान पर चल रहा है मंथन

22,172 स्कूलों में होंगी बोर्ड परीक्षाएं
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं (UP Board 10th, 12th Exam 2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 जनवरी, 2021 कर दी है. साथ ही आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के साथ-साथ परीक्षा शुल्क की जानकारी परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दी गई है. UP Board Exam 2021 की परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य के कुल 27,832 स्कूलों में से 22,172 स्कूलों का चयन किया गया है. 

दिलचस्प होगा यूपी पंचायत चुनाव, BJP से टक्कर लेने दिल्ली से AAP तो मुंबई से आ रही शिवसेना

फरवरी में हो सकते हैं पंचायत चुनाव
उपमुख्यमंत्री ने संकेत दिए थे कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में हो सकती हैं. इसे देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी पंचायत चुनाव फरवरी-मार्च महीने में कराए जा सकते हैं. क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान हो गया है. 4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 10 जून तक चलेंगी. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा. यूपी सरकार भी चाहेगी की परीक्षाओं में तारीखों का टकराव न हो. इसलिए यह कहा जा सकता है कि यूपी में पंचायत फरवरी-मार्च महीने के बीच हो सकते हैं. हो सकता है कि 14 तारीख से पहले पंचायत चुनावों को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो जाए, क्योंकि 14 तारीख को शिक्षा मंत्री यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर अहम बैठक करने वाले हैं.

WATCH LIVE TV