close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लखनऊ: ई कॉमर्स कंपनी को लगाया करोड़ों का चूना, जानिए कैसे देते थे ठगी को अंजाम

पुलिस के अनुसार, आरोपी 2017 से ठगी को अंजाम दे रहे थे. आरोपी ई कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम-पते से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे.

लखनऊ: ई कॉमर्स कंपनी को लगाया करोड़ों का चूना, जानिए कैसे देते थे ठगी को अंजाम
आरोपियों के द्वारा अब तक दो करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की जा चुकी है.

लखनऊ: यूपी पुलिस ने लखनऊ में ई कॉमर्स कंपनी को करोड़ों का चूना लगाने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार, आरोपी ई कॉमर्स कंपनी से महंगे प्रोटीन पाउडर मंगाकर ऑर्डर कैंसिल करा देते थे. इसके बाद नकली पाउडर लौटाते थे. आरोपियों ने कुछ ही महीनों में ई कॉमर्स कंपनी को करोड़ों का चूना लगा दिया. गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी जयपुर के रहने वाले हैं. एक आरोपी बीटेक और एक आईटीआई पास है. हजरतगंज पुलिस और साईबर सेल ने मिलकर ठगी के इस नेटवर्क का खुलासा किया है.

पुलिस के अनुसार, आरोपी 2017 से ठगी को अंजाम दे रहे थे. आरोपी ई कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम-पते से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे. इन अकाउंट का प्रयोग कर विभिन्न प्रकार के वे प्रोटीन, एप्पल कंपनी की स्मार्ट घड़ियां, डिजिटल गिफ्ट और अन्य एप्पल कंपनी के महंगी डिजिटल सामान खरीदते थे. इसके बाद इन सामानों को ऑनलाइन जाकर ऑर्डर कैंसिल कर देते थे. उच्च क्वालिटी और अधिक कीमत के सामान के बदले घटिया क्वालिटी और निम्न कीमत का सामान कंपनी के ही डिब्बे व पैकेट में भरकर उसे वापस भेज देते थे.

आरोपियों के द्वारा अब तक दो करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की जा चुकी है. पुलिस के अनुमान के मुताबिक, 20 करोड़ की धोखाधड़ी का अनुमान लगाया जा रहा है. साथ ही यह लोग जयपुर, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में इस तरह की ठगी को अंजाम देने का काम करते थे. आरोपी लखनऊ में फर्जी प्रीपेड सिम और फर्जी ईमेल आईडी का प्रयोग करके इस तरह का काम करते थे. यह लोग समर विहार कॉलोनी आलमबाग में एक मकान किराए पर लेकर रहते थे.