PM Modi in Varanasi: वाराणसी में पीएम मोदी क्रिकेट स्टेडियम की रखेंगे आधारशिला, क्रिकेटरों का लगेगा मेला
Advertisement

PM Modi in Varanasi: वाराणसी में पीएम मोदी क्रिकेट स्टेडियम की रखेंगे आधारशिला, क्रिकेटरों का लगेगा मेला

PM Modi Varanasi Schedule: पीएम मोदी शनिवार को वाराणसी के गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखेंगे. यहां सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव जैसे दिग्गज क्रिकेटरों का मेला लगेगा.

Varanasi Stadium

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में ईडेन गार्डेन जैसे भव्य इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. साथ ही गरीब बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी वाराणसी पहुंचकर प्रदेश के 16 अटल  आवासीय विद्यालय का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. गंजारी में क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला के साथ वो रैली भी करेंगे. उनके साथ 1983 की वर्ल्ड कप विजेता टीम के सुनील गावस्कर, कपिल देव के अलावा 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य के तौर पर सचिन तेंदुलकर भी दिखाई पड़ेंगे.

पीएम वाराणसी को कुल 1565 करोड़ की सौगात देंगे. मोदी रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में कलाकारों को सम्मानित भी करेंगे. सांसद प्रतियोगिता काशी 2023 का पोर्टल लांच करेंगे. महिला आरक्षण के नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लोक सभा और राज्यसभा से  पारित होने बाद पहली बार अपने वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री का स्वागत महिलाएं करेंगी. पीएम संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 5 हजार से अधिक महिलाओं से संवाद भी करेंगे. पीएम का दोपहर करीब 12:30 वाराणसी पहुंचना आगमन है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीएम की अगवानी के साथ सभी कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे.

अटल आवासीय विद्यालय की शुरुआत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में सिर्फ अमीरों के बच्चे ही बोर्डिंग सरीखे  स्कूलों में ही नहीं  पढ़ेंगे. बल्कि श्रमिकों के बच्चे भी बोर्डिंग स्कूलों में अच्छी शिक्षा ग्रहण करेंगे. प्रदेश के 16 मंडलों में 1115 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए अटल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन पीएम मोदी वाराणसी से करेंगे. काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप सिंह  पटेल ने कहा कि पीएम मोदी सीधे राजातालाब गंजारी पहुंचकर 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखेंगे.

वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ी
1983 क्रिकेट विश्वकप के विजेता खिलाड़ी और अन्य क्रिकेटर वहां मौजूद रहेंगे. लगभग 30 हज़ार क्षमता वाले स्टेडियम की वास्तुशैली काशी और सनातन धर्म के अनुकूल होगी जिसमे भगवान शिव की महिमा दिखेगी। अर्धचंद्राकार छत, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्डिंग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गंजारी में ही प्रधानमंत्री एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित भी करेंगे। पीएम जनसभा में जनता के बीच से होते हुए मंच तक पहुंचेंगे। 

पीएम का आभार जताएंगी महिलाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांजरी से सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्विद्यालय पहुंचेंगे। नारी शक्ति वंदन विधेयक पास होने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंच रहे पीएम का स्वागत करीब 5 हज़ार मातृशक्ति पुष्प वर्षा से करेंगी। प्रधानमंत्री इन महिलाओं से संवाद भी करेंगे। काशी क्षेत्र की बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ की संयोजक सुष्मिता सेठ ने बताया कि पीएम का स्वागत डमरू वादन से होगा और महिलाएं शंखनाद से अभिनन्द करेंगी। 

अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अंतिम कार्यक्रम रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर में है। यहाँ पीएम लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण श्रमिकों के बच्चों और कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए बनाए गए 16 अटल आवासीय विद्यालयों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।  कक्षाएँ, खेल मैदान, मनोरंजक क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट हैं। इन आवासीय विद्यालयों में से प्रत्येक में लगभग 1000 छात्रों को समायोजित किया जाएगा।

सांस्कृतिक महोत्सव को पुरस्कार
हर उम्र को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए काशी में क़रीब 20 दिनों तक आयोजित हुई  काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम ने एक बड़ा मंच दिया। इसमें 17 विधाओं में 37,000 लोगों ने भागीदारी की। पीएम रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेशन सेण्टर में जनपद स्तर पर चुने गए प्रतिभागियों की प्रस्तुति देखेंगे और उनको सर्टिफिकेट भी देंगे। 

पीएम के कार्यक्रम में ये क्रिकेट हस्तियां
रोजर बिन्नी,पूर्व क्रिकेटर व अध्यक्ष बीसीसीआई , सचिन तेंदुलकर ,सुनील गावस्कर ,रवि शास्त्री ,कपिल देव ,कर्सन  घावरी ,दिलीप वेंगसरकर ,मदन लाल ,गुंडप्पा विश्वनाथ ,गोपाल शर्मा रहेंगे. इसके अलावा बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह और वाइस प्रेसिडेंट बीसीसीआई  राजीव शुक्ला भी होंगे.

Trending news