Akhilesh Yadav Meeting With SP MLA : लोकसभा चुनाव के बाद कल यानी 29 जुलाई से यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होने जा रहा है. यूपी विधानसभा सत्र में अभी तक सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव नेता प्रतिपक्ष की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे, उनके सांसद चुने जाने के बाद यह पद खाली हो गया है. बैठक में अखिलेश यादव के समक्ष कुछ विधायकों ने शिव पाल यादव को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की राय रखी. वहीं, कुछ विधायकों ने इंद्रजीत सरोज के नाम पर भी मुहर लगाई. लेकिन अखिलेश ने पूर्वांचल में ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए माता प्रसाद पांडे को नेता विपक्ष बनाए जाने की घोषणा कर दी. इसके बाद ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और अन्य विरोधी नेताओं ने उन्हें पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक यानी पीडीए के मुद्दे पर घेरना शुरू कर दिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेता प्रतिपक्ष के लिए इन नामों की चर्चा 
समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को लखनऊ में सभी विधायकों की बैठक बुलाई थी. इसमें यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने को लेकर विधायकों की राय मांगी. सूत्रों के मुताबिक, कई विधायकों ने शिव पाल यादव के नाम पर मुहर लगाई. वहीं, कई विधायकों ने इंद्रजीत सरोज और राम अचल राजभर के नाम पर सहमति जताई है. लेकिन माता प्रसाद को जिम्मेदारी देने से अखिलेश मंझधार में फंस गए हैं. शिवपाल यादव या इंद्रजीत सरोज को नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाने से वो पीडीए मुद्दे को लेकर सवालों के घेरे में आ गए हैं. 


मुलायम के करीबी संभालेंगे अखिलेश यादव की कुर्सी 
समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव का मानना है कि नेता प्रतिपक्ष ऐसा हो जो नेता सदन के समक्ष मजबूती से सवाल खड़ा कर सके. इसके अलावा सरकार को आक्रामक अंदाज में सदन में घेर सके. साथ ही साथ जनता की समस्‍याओं को सदन में उठा सके. बता दें कि सोमवार को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले अध्‍यक्ष सतीश महाना ने सर्वदलीय बैठक हुई. शाम चार बजे सभी दल के नेता इसमें शामिल हुए.


क्‍या बोले इंद्रजीत सरोज 
सपा नेता इंद्रजीत सरोज ने बैठक से निकलने के बाद कहा कि वह नहीं चाहते हैं कि वह नेता प्रतिपक्ष बने, विधायकों का वह धन्यवाद देते हैं कि वह उनके नाम को लेकर सो रहे हैं. वह समाजवादी पार्टी में नए हैं, अभी उन्हें 2027 की तैयारी करनी है. समाजवादी पार्टी में बहुत पुराने नेता हैं. अंतिम फैसला अखिलेश यादव को लेना है कि वह नेता प्रतिपक्ष किसको बनाते हैं. 


यह भी पढ़ें : सीएम योगी बने रहेंगे मुख्यमंत्री, बैठक के पहले दोनों डिप्टी सीएम की तय हो गई लक्ष्मण रेखा: सूत्र


यह भी पढ़ें : सीएम योगी और केशव प्रसाद मौर्या के बीच सबकुछ ठीक!, सुलह कराने में जुटी हाईकमान ने निकाल लिया हल?