UP Politics: पूर्वांचल से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे तक, अखिलेश यादव ने लोकसभा में खोली सरकार की कलई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2360409

UP Politics: पूर्वांचल से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे तक, अखिलेश यादव ने लोकसभा में खोली सरकार की कलई

Akhilesh Yadav: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मंगलवार को राज्य की विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया गया. इसके बाद कन्नौज से सांसद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला करते हुए ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP Politics

UP Politics: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मंगलवार को राज्य की विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया गया. इसके बाद संसद में बोलते हुए अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरते हुए बोला कि यूपी में बने हुए सारे एक्सप्रेसवे समाजवादी सरकार की देन है ना कि भाजपा की. सभी एक्सप्रेसवे का डिजाइन से लेकर टेक्नोलॉजी तक सब सपा सरकार ने तय किया था. 

सरकार चलाने के लिए दिया पैकेज
भाजपा को घेरते हुए अखिलेश यादव आगे बोले कि केंद्र में सरकार चलाने के लिए भाजपा ने बिहार और आंध्र प्रदेश को पैकैज दिया है. हालांकि पैकेज देने से हमें कोई नाराजगी नहीं है. बिहाक के विकास के लिए अगर एक्सप्रेसवे दिया गया है तो उससे हमें खुशी है. लेकिन यूपी के लिए नया एक्सप्रेसवे क्यों नहीं दिया गया है. वहीं अगर भाजपा सरकार ने बक्सर से भागलपुर तक के लिए एक्सप्रेसवे बनाने का निर्णय लिया है तो उसे उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से क्यों नहीं जोड़ा है. 

लद्दाख और चीन के मामले 
भाजपा सरकार पर लगातार हमला करते हुए अखिलेश यादव बोले कि लद्दाख और चीन के मामले में जब देश की पार्टियों से सुझाव मांगे गए थे. तब समाजवादी सरकार ने सुझाव दिया था कि लिपुलेख से ग्वालियर तक एक 6 लेन का हाईवे बनाया जाए. इस हाईवे से जरूरत पड़ने पर सेना का आसानी से आना जाना हो सकता है. सरकार ने सपा पार्टी का यह सुझाव माना भी था. लेकिन टेंडर आने पर पता चला कि वह हाईवे भी 4 लेन बनाया जाएगा. लेकिन जब हाईवे को बनाने का काम शुरू हुआ तो वह केवल 2 लेन पेव्ड शोल्डर बनाया जा रहा है. 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे घाटे में 
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को लेकर अखिलेश यादव बोले कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे घाटे में चल रहा है. इसपे मिलने वाला टोल बहुत कम है. भाजपा सरकार को सलाह देते हुए अखिलेश आगे बोले कि इस एक्सप्रेसवे को हरिद्वार से जोड़ देना चाहिए. इससे घाटे को भी भरा जा सकता है और हरिद्वार के लोग भी आसानी से बुंदेलखंड आ सकते हैं. 

भाजपा पर कसा तंज
सपा प्रमुख ने पिछले दिनों भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की प्रधानमंत्री के साथ बैठक से संबंधित एक वीडियो का हवाला देते हुए तंज कसते हुए कहा कि जबसे उत्तर प्रदेश में हारे हैं तब से कोई नमस्कार नहीं कर रहा है. वह वीडियो देखा आपने, कोई किसी को नमस्कार नहीं कर रहा है, कोई किसी को देख नहीं रहा है. 

किसानों की आय 
किसानों की दोगुनी आय के मुद्दे पर अखिलेश यादव बोले कि मंचों पर से किए गए वायदों को पूरा नहीं किया गया है. पिछले 11 सालों में कहां के किसानों की आय दोगिनी हुई है. भाजपा के कई सदस्य कहते हैं कि सरकार MSP दे रही है. अगर ऐसा है तो सरकार MSP पर कानूनी गारंटी क्यों नहीं दे रही है. सरकार द्वारा बताए गए 1 लाख करोड़ के एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर में यूपी का शेयर कितना है. उल्टा इस सरकार ने यूपी में मिलने वाली खाद की बोरी को चोटा कर दिया है. सरकार से अनुरोध है कि बोरी को इससे ज्यादा छोटी ना करें.

उत्तर प्रदेश में उद्योग 
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इस बजट से उत्तर प्रदेश में उद्योग का विकास कैसे होगा. देश में उद्योग के विकास के लिए हुए आयोजनों में 5 लाख करोड़ के एमओयू ( MOU ) पर हस्ताक्षर हुए हैं. लेकिन यूपी को उससे भी कुछ नहीं मिला है. किसानों के लिए भी एग्रीकल्चर सेक्टर में भी बड़े बड़े एमओयू हुए. लेकिन जमीनी स्तर पर उनका भी लाभ कहीं नहीं दिखाई दे रहा है.  

दूध का उत्पादन 
देश में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन यूपी में होता है. तत्कालीन सरकार ने उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए और इन्वेस्टमेंट लाने के लिए वायदा किया था. इसके बाद गुजरात के यूपी में तीन अमूल के प्लांट लगे भी. लेकिन सरकार बदलने के बाद यूपी में अब तक उसके अलावा कोई भी प्लांट नहीं लगा है. दूध उत्पादन के साथ साथ यूपी गन्ने और चीनी उत्पादन में राज्य अग्रिम है. लेकिन महंगी बिजला मिलने के चलते उत्तर प्रदेश पिछड़ता जा रहा है. 

सीएम ने कहा चाचा को दिया धोखा
इस दौरान सीएम योगी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर अपना चाचा और सपा विधायक शिवपाल यादव के गच्चा दिया कहते हुए तंज कसा. सीएम के इस बयान पर दिल्ली में संसद भवन के बाहर मीडिया से बात करते हुए अखिलेश यादव ने सीएम योगी पर पलटवार किया. कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने सीएम योगी को जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली से सीएम योगी को राज्य के लिए गच्चा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - चचा बेचारा हमेशा मार खाता है...यूपी विधानसभा में सीएम योगी और शिवपाल में खूब चले तीर

यह भी पढ़ें - अखिलेश ने लोकसभा में चला PDA कार्ड, अवधेश प्रसाद, बाबू कुशवाहा को बड़ी जिम्मेदारी

Trending news