UP Politics: प्रयागराज से लेकर जौनपुर तक, पूर्वांचल के महारथियों के सहारे महाराष्ट्र फतह करेगी सपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2406491

UP Politics: प्रयागराज से लेकर जौनपुर तक, पूर्वांचल के महारथियों के सहारे महाराष्ट्र फतह करेगी सपा

UP Politics: लोकसभा चुनाव में यूपी में सबसे ज्यादा सीट जीतने वाली समाजवादी पार्टी की निगाहें अब दूसरे राज्यों में दमखम दिखाने पर हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सपा उत्तर भारतीयों के सहारे मैदान में उतरने का प्लान बना रही है.

UP Politics

UP Politics: लोकसभा चुनाव में यूपी में सबसे ज्यादा सीटें हासिल करने के बाद समाजवादी पार्टी की निगाहें अब दूसरे राज्यों में दमखम दिखाने पर हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सपा उत्तर भारतीयों के सहारे मैदान में उतरने का प्लान बना रही है. पार्टी उन 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है, जहां चुनाव में मुस्लिम और उत्तर भारतीयों की भूमिका अहम है.

12 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में सपा
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम भी लगभग फाइनल हो चुके हैं. सपा ने चुनाव प्रभारियों के नाम का भी ऐलान कर दिया है, जिसमें पीडीए की झलक देखने को मिल रही है. यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय, जौनपुर की मल्हनी से विधायक लकी यादव, केराकत विधायक तूफानी सरोज, मंझनपुर से विधायक इंद्रजीत को प्रभारी बनाया गया है. सपा के इन चेहरों को जिम्मेदारी देने की वजह है कि उन 12 सीटों पर सिद्धार्थनगर, जौनपुर, प्रयागराज, कौशांबी के वोटर की संख्या अधिक है.

कांग्रेस का रुख साफ नहीं 
सपा इंडिया गठबंधन का हिस्सा है, पार्टी ने 12 सीटों की डिमांड की है लेकिन अब तक कोई सकारात्मक संकेत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में पार्टी उम्मीदवारों को मैदान में उतार सकती है. इसमें मुंबई की मानकोर शिवाजी नगर, वरसोवा, भिवंडी ईस्ट, औरंगाबद पूर्व, मालेगांव सेंट्रल, धुले और अकोला वेस्ट, नागपुर सेंट्रल, करंजा, जलगांव जामोद जैसी सीटें शामिल हैं. सपा के पास अभी महाराष्ट्र में दो सीटें हैं. मानकोर शिवाजी नगर सीट से अबू आजमी और  भिवंडी ईस्ट से रईस शेख विधायक हैं.

यूपी उपचुनाव पर पड़ेगा असर
समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच अगर महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात नहीं बनती है तो इसका असर उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी पड़ सकता है. सूत्रों के अनुसार सपा के महाराष्ट्र और हरियाणा में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर कांग्रेस सहमत हो जाती है तो सपा उपचुनाव में गाजियाबाद और मिर्जापुर की मझवा सीट कांग्रेस को देने पर विचार हो सकता है. वरना दोनों दल अलग-अलग मैदान में उतर सकते हैं. सपा कांग्रेस दोनों ने सभी 10 सीटों पर अपने प्रभारी उतार दिए हैं.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Politics और प्रदेश की हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

UP politics: बुलडोजर एक्शन पर मायावती का रुख‌ नरम, अखिलेश और राहुल बरसे

Mirzapur News: अपना दल ने UP की 2 सीटों पर ठोकी दावेदारी, 69 हजार भर्ती से लेकर बुलडोजर केस में अनुप्रिया पटेल के बागी तेवर

 

 

Trending news